logo

Sports : चोटिल केएल राहुल बाहर, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कप्तानी करेंगे ऋषभ पंत

a261.jpg

डेस्क: 

केएल राहुल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला नहीं खेलेंगे। खबरें है कि प्रैक्टिस सेशन के दौरान कप्तान केएल राहुल को चोट लग गई है। अब 9 मार्च को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले मुकाबले में ऋषभ पंत टीम इंडिया की कप्तानी करेंगे। गौरतलब है कि चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए नियमित कप्तान रोहित शर्मा, सीनियर बल्लेबाज विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को आराम देने का फैसला किया था। 

 

रोहित शर्मा को दिया गया है आराम
चयनकर्ताओं ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज से रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आराम देकर युवा टीम की कमान केएल राहुल को सौंपी थी। टीम इंडिया ने सोमवार से प्रैक्टिस शुरू कर दिया लेकिन अब खबरें हैं कि केएल राहुल ट्रेनिंग के दौरान चोटिल हो गये हैं। उनकी जगह अब युवा विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत को टीम की कमान सौंपी गई है। वैसे भी, बीसीसीआई ऋषभ पंत को भविष्य के कप्तान के तौर पर देखना चाहती है। इस लिहाज से चयनकर्ताओं का ये फैसला सराहनीय है। बता दें कि टीम में अब दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार ही सीनियर खिलाड़ी हैं। 

कप्तान के रूप में पंत का लिटमस टेस्ट
ऋषभ पंत पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में टीम इंडिया के लिए कप्तानी करेंगे। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहला मुकाबला उनके लिए लिटमस टेस्ट की तरह होगा। हालांकि, बीते 2 सीजन से ऋषभ पंत आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी कर रहे हैं। इसका अनुभव काम आएगा।

टीम में दिनेश कार्तिक और भुवनेश्वर कुमार जैसे खिलाड़ियों का सहयोग भी मिलेगा। टीम इंडिया के मुख्य कोच इस समय राहुल द्रविड़ हैं। जाहिर है कि पंत को इनसे भी काफी मदद मिलेगी।