logo

चूल्हे में आधी जली लकड़ी को बैट बनाकर खेलते थे रोबिन, जानिए IPL में चुने गए इस आदिवासी खिलाड़ी का संघर्ष

robin.jpg

द फॉलोअप डेस्क
IPL 2024 के मिनी ऑक्शन में रांची के रोबिन मिंज को गुजरात टाइटंस ने अपनी टीम में शामिल किया है। मिंज को गुजरात ने 3 करोड़ 60 लाख रुपए में खरीदा है। रॉबिन की इस कामयाबी के बाद उनका पूरा परिवार काफी खुश है। रॉबिन ने पिता ने अपनी खुशी जाहिर करते हुए कहा कि हमारे घर में दिवाली और होली ऑक्शन के दिन ही मनी। उन्होंने बताया कि किक्रेट खेलने का जुनून रॉबिन में बचपन से ही था। 2 साल की उम्र से ही उसने बल्ला थाम लिया था। शुरुआती दौर में वह चूल्हे में आधी जली लकड़ी को बैट बनाकर खेलता था और अब वह देश-दुनिया के दिग्गज खिलाड़ियों के साथ खेलेगा। 


ऐसा लग रहा है कि मेरा बेटा चांद तक पहुंच गया 
रोबिन के पिता ने बताया कि क्रिकेट का प्रति रोबिन का रुझान बचपन से ही था। जब अगल-बगल के सारे बच्चे गुल्ली डंडा या लुका छुपी जैसे खेल खेलते थे। रोबिन उस वक्त से ही सिर्फ क्रिकेट खेलता था। उसने क्रिकेट के अलावा कुछ और सोचा ही नहीं। अगर वह खाना भी खा रहा हो और कहीं से फोन आ जाए तो वह खाना छोड़कर क्रिकेट खेलने चला जाता था। आदिवासी कम्युनिटी से वहां तक पहुंचना बहुत बड़ी बात है। मानो ऐसा लग रहा है कि मेरा बेटा चांद तक पहुंच गया है। वहीं, अगर भारतीय क्रिकेट टीम में इसका सिलेक्शन हो जाए तो मैं सोचूंगा यह सूरज तक पहुंच गया है। मैं इसे एक बार भारत के लिए खेलते हुए देखना चाहता हूं। 


घर पर बिना पूछे कोई काम नहीं किया 
मिंज के पिता ने कहा कि रोबिन हमेशा में डिसिप्लिन रहा है और काफी जल्दी चीजों को कैच करता है। एक बार जो सिखा दो उसे दोबारा सीखने की जरूरत नहीं पड़ती थी। कभी भी उसने प्रक्टिस में बेइमानी नहीं की है। बचपन से लेकर आजतक उसने घर पर बिना पूछे कोई काम नहीं किया है। हर चीज करने से पहले एक बार मुझसे सलाह जरूर लेता है। हर दिन 5 से 6 घंटा की प्रैक्टिस किसी भी हाल में पूरी ईमानदारी से करता है और इसमें कोई खलल ना हो, इसलिए कड़ी डाइट भी फॉलो करता है। इन सब चीजों का नतीजा है कि आज उसे एक अच्छी टीम ने ऑक्शन में अच्छे दाम पर खरीदा है।