logo

सूर्यकुमार बने ICC टी-20 प्लेयर ऑफ ईयर, पहली बार किसी इंडियन को मिला यह अवार्ड

475.jpg

द फॉलोअप डेस्क

भारतीय क्रिकेट टीम के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) मेंस टी-20 का प्लेयर ऑफ ईयर चुना गया है। इस उपलब्धि को हासिल करने वाले सूर्यकुमार पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। ICC ने बुधवार को उनके नाम की घोषणा की। बताते चलें कि ICC के इस खिताब के तीन और दावेदार थे। अन्य दावेदारों में पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान, इंग्लैंड के ऑलराउंडर सैम करन और जिम्बाब्वे के ऑलराउंडर सिंकदर रजा भी थे। इन तीनों को पछाड़ते हुए सूर्या ने ये उपलब्धि हासिल की है।

बीते साल के टॉप स्कोरर रहे
सूर्यकुमार ने साल 2022 में टी-20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाए। 31 मैचों में 187.43 की स्ट्राइक रेट से 1164 रन बनाए। जिसमें दो सेंचुरी और 9 हाफ सेंचुरी शामिल है। किसी एक साल में टी-20 फॉर्मेट में 1000 से ज्यादा रन बनाने वाले सूर्या दूसरे बल्लेबाज भी बने। उनसे पहले पाकिस्तान के विकेटकीपर बल्लेबाजर मोहम्मद रिजवान ने 2021 में 26 पारियों में 1326 रन बनाए थे। मालूम हो कि पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में खेले गए टी-20 वर्ल्ड कप में सूर्या का स्ट्राइक रेट सबसे अधिक 189.9 रहा है।

दुनिया के नंबर एक गेंदबाज बने सिराज
भारतीय क्रिकेट टीम के फैंस को दो दिनों में बड़ी खुशखबरी मिली है। मंगलवार को न्यूजीलैंड को 3-0 से हराकर टीम इंडिया दुनिया की नंबर-1 वनडे टीम बनी। वहीं, बुधवार को जहां सूर्यकुमार यादव को टी-20 का प्लेयर ऑफ द ईयर पुरस्कार मिला। वहीं, वनडे में भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बन गए। बुधवार को ICC की ओर से जारी रैंकिंग में सिराज 729 पॉइंट्स के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (727 पॉइंट्स) और न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (708 पॉइंट्स) को पछाड़ते हुए पहले पायदान पर कब्जा जमाया। भारतीय बल्लेबाजों में शुभमन गिल ऊंची रैंकिंग वाले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। पिछले चार वनडे में तीन शतक जमाने वाले गिल 734 पॉइंट्स के साथ 20 स्थान की छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए। उनके बाद 727 पॉइंट्स के साथ विराट कोहली सातवें और कप्तान रोहित शर्मा 719 पॉइंट्स के साथ नौवें नंबर स्थान पर हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 887 पॉइंट्स के साथ वनडे रैकिंग में पहले स्थान पर बने हुए हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें:https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT