logo

IPL 2022 : 26 मार्च से शुरू होगा IPL-2022, इस सीजन 2 ग्रुप में बंटकर खेलेगी टीमें

IPL20221.jpg

मुंबई: 

बीसीसीआई की आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल ने इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) के 15वें सीजन की तारीख बता दी है। काउंसिल ने साथ ही आईपीएल के नये सीजन का फॉर्मेट भी बताया है। इस बार 10 टीमें टूर्नामेंट में हिस्सा लेंगी। टीमों को 2 ग्रुप में बांट दिया गया है। बता दें कि आईपीएल का 15वां सीजन 26 मार्च से शुरू होगा। टूर्नामेंट का खिताबी मुकाबला 29 मई को खोला जाएगा। 

टूर्नामेंट में कुल 70 मुकाबले खेले जाएंगे
समाचार एजेंसी एएनआई ने बीसीसीआई (BCCI) के एक शीर्ष अधिकारी के हवाले से बताया कि टूर्नामेंट में कुल 70 लीग मुकाबले होंगे। सभी लीग मुकाबले मुंबई और पुणे के 4 वैन्यू पर होंगे। लीग मुकाबले वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई), ब्रेबोर्न स्टेडियम, डीवाई पाटिल स्टेडियम (मुंबई) और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम (पुणे) में खेले जाएंगे।

आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल ने बताया कि वानखेड़े स्टेडियम में 20 मैच होंगे। ब्रेबोर्न स्टेडियम में 15 मैच होंगे। डीवाई पाटिल स्टेडियम में 20 मैच होंगे वहीं पुणे के एमसीए स्टेडियम में 15 मैच होंगे। 

किन वैन्यू पर खेला जाएगा कितना मैच! 
आईपीएल गर्वनिंग काउंसिल (IPL Governing Council) ने बताया कि सभी टीमें वानखेड़े स्टेडियम और डीवाई पाटिल स्टेडियम में 4-4 मुकाबले खेलेगी। ब्रेबोर्न स्टेडियम और एमसीए इंटरनेशनल स्टेडियम में 3-3 मुकाबले खेले जाएंगे। सभी 10 टीमों को 14 लीग मैच खेलने होंगे। सभी टीमें शीर्ष पांच टीमों के खिलाफ 2 मुकाबले खेलेगी वहीं बाकी 4 टीमों के साथ 1-1 मैच होगा। टीमों को ग्रुप्स में बांट दिया गया है। 

सभी 10 टीमों को दो ग्रुप्स में बांट दिया गया है
टीमों को उनके खिताब जीतने की संख्या तथा फाइनल तक पहुंचने की संख्या के आधार पर बांटा गया है। ग्रुप ए में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स, कोलकाता नाईट राइडर्स, राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपरजॉयंट्स है। ग्रुप बी में चेन्नई सुपर किंग्स, सनराइजर्स हैदराबाद, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु, पंजाब किंग्स और गुजरात लॉयंस है।

अभी हाल ही में आईपीएल मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction) के जरिये नए सिरे से खिलाड़ियों की नीलामी हुई। जिसमें कई बड़े नाम नई टीमों के साथ जुड़े हैं। उम्मीद है कि टूर्नामेंट रोमांचक होगा।