logo

नीरज चोपड़ा से देश कर रहा उम्मीद : फेंक जहां तक भाला जाए

लगीोर.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
पेरिस ओलंपिक में देशवासियों को नीरज चोपड़ा से ढेर सारी उम्मीदें हैं। हर भारतीय चाहता है कि वो पेरिस ओलंपिक से गोल्ड लेकर लौटें। खुद, नीरज चोपड़ा भी यही चाहते हैं और उन्होंने अपने प्रदर्शन से यह चाहत जाहिर भी कर दी है।


नीरज चोपड़ा ने क्वालीफिकेशन राउंड में 89.34 मीटर भाला फेंक कर अपने प्रतिद्वंदियों को कड़ा संदेश दिया लेकिन मौजूदा ओलंपिक चैंपियन को गुरुवार को यहां भारतीय खेलों के इतिहास में नया अध्याय जोड़ने के लिए कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ेगा।


चोपड़ा ने तोक्यो ओलंपिक की तरह यहां भी कुछ सेकंड में फाइनल के लिए क्वालीफाई कर दिया था लेकिन इस बार पिछले ओलंपिक की तुलना में चुनौती अधिक कड़ी है। कुल नौ खिलाड़ियों में से पांच ने नीरज की तरह अपने पहले थ्रो में ही फाइनल में जगह बना ली थी। चोपड़ा ने मैदान पर कुछ समय बिताने के बाद पत्रकारों से कहा,‘‘फाइनल में प्रत्येक खिलाड़ी की अपनी अलग मानसिकता और अलग स्थिति होती हैं।

जिसने भी स्वत: क्वालीफाई किया है , उसने अपनी तरफ से सर्वश्रेष्ठ तैयारी कर रखी है।’’ नीरज फाइनल में ओलंपिक के इतिहास में खिताब बरकरार रखने वाले पांचवां पुरुष भाला फेंक खिलाड़ी बनने के इरादे से उतरेंगे। अगर वह खिताब जीतते हैं तो ओलंपिक व्यक्तिगत वर्ग में दो स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले भारतीय भी बनेंगे।