logo

टीम इंडिया का हेड कोच बनते ही क्या बोले गौतम गंभीर

a5710.jpeg

द फॉलोअप स्पोर्ट्स डेस्क: 

भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का हेड कोच नियुक्त किए जान के बाद पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर ने कहा कि भारतीयता मेरी पहचान और अपने देश की सेवा करना हमेशा से मेरे लिए सम्मान की बात रही है। मैं वापस लौटकर काफी गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं, यद्यपि इस बार सिर पर अलग रंग की टोपी होगी लेकिन, लक्ष्य हमेशा समान ही रहेगा जो अतीत में रहा है। मैं किसी भी भूमिका में हमेशा भारतीयों को गौरवान्वित करना चाहता हूं। उन्होंने कहा कि ब्लू जर्सी पहनना 140 करोड़ भारतीयों में से बहुत लोगों का सपना है। मैं, अपनी क्षमता से वो सारे प्रयास करूंगा ताकि सपनों को पूरा किया जा सके। 

 

राहुल द्रविड़ का कार्यकाल हुआ खत्म
बता दें कि निवर्तमान कोच राहुल द्रविड़ का कार्यकाल टीम इंडिया के टी20 वर्ल्ड कप जीतते ही खत्म हो गया था। इसके पहले ही नये कोच की तलाश शुरू हो गई थी। कई खिलाड़ियों ने इसके लिए आवेदन किया था। आवेदन करने वालों में भारतीय महिला क्रिकेट टीम के पूर्व कोच भी शामिल थे। हालांकि, यह स्पष्ट था कि गौतम गंभीर ही बीसीसीआई की पहली पसंद होंगे। दरअसल, हालिया आईपीएल सीजन में गौतम गंभीर ने अपनी मेंटॉरशिप में कोलकाता नाइट राईडर्स को चैंपियन बनाया। उनकी कप्तानी में केकेआर 2 बार पहले ही चैंपियन बन चुकी है। गौतम गंभीर ने 2011 में पहली बार केकेआर को चैंपियन बनाया था। गौतम गंभीर, 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और 2011 में वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम का अहम हिस्सा थे। 

टीम इंडिया में ऐसा रहा गौतम का योगदान
गौतम गंभीर ने 2007 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित पहले टी20 वर्ल्ड कप के खिताबी मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 75 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी। 2011 के वनडे वर्ल्ड कप में भी श्रीलंका के खिलाफ 275 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही टीम इंडिया ने वीरेंद्र सहवाग और सचिन तेंदुलकर का विकेट जल्दी गंवा दिया तब वह गौतम गंभीर ही थे जिन्होंने पहले विराट कोहली और फिर कप्तान धौनी के साथ अहम साझेदारियां निभाई। 28 साल बाद यदि टीम इंडिया ने फिर वर्ल्ड कप जीता तो उसमें गौतम गंभीर की 97 रनों की पारी का बहुत बड़ा योगदान था। गौतम गंभीर में जीत की भूख है और वह जीतना जानते हैं। 

जय शाह ने गौतम गंभीर की नियुक्ति पर क्या कहा
बता दें कि बीसीसीआई सचिव जय शाह ने गौतम गंभीर की हेड कोच के रूप में नियुक्ति का ऐलान करते हुए कहा कि मॉर्डन डे क्रिकेट में तेजी से बदलाव हो रहा है और गौतम गंभीर उस बदलाव से भली-भांति परिचित हैं। इस समय टीम इंडिया के कोच के रूप में गौतम गंभीर से बेहतर व्यक्ति और कोई नहीं हो सकता था।
 

Tags - Gautam GambhirHead Coach Gautam GambhirBCCITeam IndiaIndian Cricket Team