logo

नौकरी : मॉडल स्कूलों में संविदा पर होगी 1335 शिक्षकों की नियुक्ति, वित्त विभाग ने दी मंजूरी

alber-169hero-thelook-shutterstock_02.jpg

रांचीः
झारखंड के मॉडल स्कूलों में संविदा पर 1335 शिक्षक नियुक्त किेये जाएंगे। स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। सभी 89 मॉडल स्कूलों में सभी विषयों के शिक्षकों की नियुक्ति की जाएगी। वित्त विभाग ने इस पर सहमति जता दी है। इन स्कूलों में पढ़ाई का माध्यम अंग्रेजी है तो ऐसे में अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाने वाले शिक्षक नियुक्त किये जाएंगे।


अनुबंध पर बहाली होगी
बत दें कि केंद्रीय विद्यालयों की तर्ज पर  शिक्षकों की नियुक्ति होगी। जब तक स्थायी नियुक्ति नहीं हो जाती है, तब तक अनुबंध पर शिक्षक बहाल किये जाएंगे। इसके लिए एक निश्चित राशि उन्हें दी जाएगी। मॉडल स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति नियमावली भी तैयार हो चुकी है और नियुक्ति प्रक्रिया की अधियाचना राज्य कर्मचारी चयन आयोग को भेजी जानी है। 


छात्रावास का भी निर्माण किया जा रहा
राज्य के 83 मॉडल स्कूलों में छात्रावास का भी निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए हर स्कूल को ढाई-ढाई करोड़ रुपए खर्च होंगे। इसका प्रस्ताव राज्य योजना प्राधिकृत समिति को भेजा गया है। 71 करोड़ की राशि से मॉडल स्कूलों में बेंच-डेस्क, टेबल, लाइब्रेरी प्रयोगशाला समेत आईसीटी लैब स्थापित किया जा रहा है। 51 स्कूलों का भवन बन चुका है, 33 में काम चल रहा है और पांच स्कूलों के भवनों का निर्माण कार्य शुरू होने वाला है।