logo

एजुकेशन : कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट्स के लिए कौन सा कोर्स रहेगा उपयुक्त, जानिए

commerce1.jpg

डेस्क: 

12वीं के बाद कई विद्यार्थियों को ये कन्फ्यूजन रहता है कि वे आगे क्या करें। किस क्षेत्र में अपना करियर बनाएं। क्या पढ़ें कि करियर में हेल्प मिल सके। विद्यार्थी 11वीं में एडमिशन लेते समय ही अपनी रूचि के हिसाब से साइंस, आर्ट्स या कॉमर्स स्ट्रीम का चुनाव करते हैं। अधिकांश स्टूडेंट वही विषय चुनते हैं जिसमें आगे वो अपना करियर देखते हैं। 

कॉमर्स स्ट्रीम वालों के लिए बेहतर विकल्प
इस खबर में बताएंगे कि यदि किसी विद्यार्थी ने कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं की पढ़ाई की है तो उसे आगे क्या करना चाहिए। यदि कोई विद्यार्थी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी करने के बाद नौकरी करना चाहते हैं तो उनको उसी हिसाब से डिग्री या डिप्लोमा कोर्स में दाखिला लेना चाहिए। चलिए जानते हैं कि कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद बेहतर करियर ऑप्शन क्या होगा। 

निम्नलिखित कोर्स में ले सकते हैं दाखिला
विद्यार्थी डिप्लोमा इन मैनेजमेंट कोर्स में दाखिल ले सकते हैं। कुछ विद्यार्थी डिप्लोमा इन डिजिटल मार्केटिंग में भी दाखिल ले सकते हैं। ई-कॉमर्स में डिप्लोमा भी मौजूदा वातारण में बेहतर करियर विकल्प बन सकता है। डिप्लोमा इन टैली का भी क्रेज है। इसके अलावा कॉमर्स स्ट्रीम वाले स्टूडेंट्स बैचलर्स इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में भी दाखिला ले सकते हैं।