logo

Health : अगर आप भी हैं डायबिटीज के पेशेंट तो इन पांच फलों का करें सेवन,  शरीर हमेशा रहेगा स्वस्थ 

Untitled.png

स्वस्थ रहने के लिए फल  को सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।  फलों में भरपूर फाइबर और विटामिन पाए जाते हैं. जो लोग हेल्थ को लेकर सजग रहते हैं वो एक वक्त के मील को हटाकर फल शामिल करेंगे तो वजन घटाने में आसानी होगी । हालांकि डायबिटीज के मरीजों के लिए सही फल का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। कई बार डायबिटीज के मरीज को ये पता नहीं होता कि उन्हें कौन से फल का सेवन करना चाहिए और कौन से फल सीमित मात्रा में खाने चाहिए। ऐसे में  हम आपको इन 5 फलों के नाम बताने जा रहे हैं  जिसके सेवन से आपको लाभ मिलेगा। 

1- सेब-
 एप्पल स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है. रोज एक सेब खाने से शरीर बीमारियों से दूर रहता है. डायबिटीज के मरीज के लिए भी सेब बहुत अच्छा फल है. सेब खाने से पेट अच्छा रहता है और वजन भी कंट्रोल रहता है. 


2- संतरा- 
फलों में संतरा को सुपरफूड माना गया है. डायबिटीज के मरीज के लिए भी संतरा बहुत गुणकारी है. इसमें भरपूर फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम पाया जाता है. जिससे डायबिटीज को नियंत्रित करने में मदद मिलती है. 

3- अमरूद- 
डायबिटीज और हार्ट के मरीज के लिए अमरूद बहुत अच्छा फल साबित होता है.अमरुद में लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है, जिससे शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है. अमरूद में विटामिन सी, विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. डायबिटीज और हार्ट के मरीज के लिए अमरूद बहुत अच्छा फल साबित होता है.


4- कीवी- 
कीवी खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है. कीवी में विटामिन ए और सी भरपूर होता है. एंटीऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर कीवी खाने से ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल रहता है. इससे शरीर में ग्लूकोज की मात्रा कम करने में मदद मिलती है. 

5- आड़ू- 
आड़ू पहाड़ों पर पाया जाने वाला फल है. आड़ू फुल ऑफ फाइबर फूड है. आड़ू खाने से ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहता है. करीब 100 ग्राम आड़ू में 1.6 ग्राम फाइबर होता है. गर्मी के मौसम में आड़ू आपको काफी मिल जाएगा. शुगर के मरीज को आड़ू जरूर खाना चाहिए.