logo

BIHAR : 112 नंबर डायल करते ही हाजिर हो जाएगी पुलिस, एंबुलेंस और फायर ब्रिगेड की गाड़ी

112.jpg

पटना:
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish kumar) ने बुधवार को इमरजेंसी रिस्पॉन्स सपोर्ट सिस्टम (ERSS) को लांच किया। अब कहीं भी दुर्धटना हो या क्राइम पुलिस एक डायल में आपके पास पहुंचेगी। किसी भी सामान्य बेस फोन से लेकर की-पैड वाले मोबाइल से मदद के लिए 112 नंबर डायल किया जा सकता है। इससे आमजनों को सहूलियत होगी। 

एक डायल में सब हाजिर
बता दें कि इस नंबर को डायल करते ही फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस सेवा के साथ पुलिस की गाड़ी मदद के लिए हाजिर होगी। मतलब अब आपको तीन अलग-अलग नंबर डायल और याद नहीं करने होगे। सबसे अच्छी बात यह है कि आप 112 किसी भी GSM स्टैंडर्स और GSM आधारित फोन में लॉक मोड में भी डायल कर सकते है।

स्लोगन ‘आपकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी’
बिहार सरकार के तहत 112 के लिए ‘आपकी सुरक्षा हमारी जिम्मेदारी’ को स्लोगन दिया है। ERSS के लिए केंद्रीकृत कमांड एंड कंट्रोल सेंटर बनाया गया है, जहां 112 पर कॉल करते फोन अटेंड होगा। यहां से नंबर को संबंधित विभाग में ट्रांसफर कर दिया जाएगा। इसके तहत आपातकालीन नंबर 112 से किसी भी इमरजेंसी में मदद ली जा सकती है। बिहार सरकार का कहना है कि पुलिस और एम्बुलेंस के साथ फायर की सुविधा के लिए पूरी चौकसी होगी। हालांकि बिहार पूरे देश में यह सेवा चालू करने वाला आखिरी राज्य है।

3 साल से चल रही थी तैयारी
बता दें कि राज्य में इस सिस्टम को चालू करने में थोड़ी देरी हुई है। इसकी तैयारी पिछले 3 साल की जा रही थी इसके बाद इसे बुधवार को चालू किया गया। वहीं देश में इसे 2012 के निर्भया गैगरेप के बाद लांच किया गया था। इसके शुरूआत देश में बेटियों के साथ बढ़ रहे धटना पर रोक लगाने के लिए किया गया था।