logo

लालू यादव के खिलाफ चुनाव आयोग पहुंचा BJP, आचार संहिता उल्लंधन का लगाया आरोप; जाने वजह

mmmmmmmm.jpg

द फॉलोअप डेस्क
राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की मुश्किलें बढ़ सकती है। बीजेपी ने उनपर आचार संहिता का आरोप लगाया है। बीजेपी ने आरोप लगाया गया है कि लालू प्रसाद यादव 'लालटेन' निशान के गमछे के साथ वोटिंग करने गए थे। नई दिल्ली स्थित मुख्य निर्वाचन आयुक्त, राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी तथा पटना के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के समक्ष बीजेपी ने लालू यादव की शिकायत दर्ज कराया है। बता दें कि लालू यादव ने आज पटना के वेटनरी कॉलेज स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला था। 


लालू ने राजद के चुनाव चिन्ह लालटेन छाप को प्रदर्षित किया 
बीजेपी ने लालू यादव के खिलाफ शिकायत दर्ज कराया है। बीजेपी की ओर से लिखे शिकायत पत्र में कहा गया है कि सातवें व अंतिम चरण के लोकसभा चुनाव के दिन शनिवार को आरजेडी प्रमुख लालू यादव ने अपनी पार्टी राजद का चुनाव चिन्ह लालटेन वाला पट्टा/गमछा गले में लपेट कर अपनी पार्टी राजद के चुनाव चिन्ह लालटेन छाप को प्रदर्षित किया है और मतदान केन्द्र के अंदर वोट डालने गए।  बीजेपी ने कहा है कि लालू अंदर मतदान करने के लिए गये, इससे ऐसा प्रतीत होता है कि वे मतदाताओं को मतदान केन्द्र पर राजद के पक्ष में मतदान करने के लिए प्रोत्साहित कर रहे थे। इसकी वजह से मतदान प्रभावित हो रहा है। यह लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम की धारा 130 के प्रावधानों से प्रतिबंधित है और दण्डनीय अपराध है।


उचित कानूनी कार्रवाई की मांग
 बीजेपी ने आगे लिखा है कि जिसकी सजा भी इस धारा के अंतर्गत निहित है। साथ ही साथ यह चुनाव आदर्श आचार संहिता के निर्देश संख्या 135 की कंडिका 8 का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन है और भारतीय दण्ड विधान की धारा 171 के अंतर्गत भी दण्डनीय अपराध है। अतः श्रीमान से निवेदन है कि राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष सह पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव के विरूद्ध सुसंगत धाराओं में प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश दिया जाए और उचित कानूनी कार्रवाई करने की कृपा की जाए।

Tags - lalu yadav newsBJPallegation of code of conductElection Commission of India