logo

BIHAR : अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस करेगी आज सत्याग्रह, कन्हैया कुमार भी पहुंचे पटना

कन्हैया.jpg

पटना:
सेना में बहाली के लिए केंद्र सरकार द्वारा लाए अग्निपथ योजना के विरोध में कांग्रेस आज विधानसभा क्षेत्रों में सत्याग्रह कार्यक्रम करेंगी। इस सत्याग्रह में कांग्रेस के नेता, कार्यकर्ता, समर्थक द्वारा धरना दिया जाएगा। इसी कड़ी में कांग्रेस के चर्चित युवा नेता कन्हैया कुमार भी पटना आए हुए हैं। कांग्रेस नेता कन्हैया कुमार ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा है कि केंद्र को राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ नहीं करना चाहिए इसलिए अग्निपथ योजना को सरकार तत्काल वापस ले। 


राष्ट्रीय सुरक्षा के साथ खिलवाड़ न करे केन्द्र
कन्हैया कुमार ने रविवार को कांग्रेस कार्यालय सदाकत आश्रम में प्रेस कांफ्रेंस के दौरान कहा कि केंन्द राष्ट्रीय सुरक्षा से खिलवाड़ न करें। वन रैंक, वन पेंशन की बात करने वाले प्रधानमंत्री मोदी नो रैंक, नो पेंशन, ओनली टेंशन कर दिया है, इससे युवाओं में काफी आक्रोश है। कन्हैया ने कहा कि नई योजना भी ऐसे समय में आई है, जब कई वर्षों से सशस्त्र बलों में लगभग कोई भर्ती नहीं हुई है। उन्होंने कहा कि अग्निपथ योजना केवल रक्षा विभाग की नौकरियों के अनुबंधीकरण की दिशा में एक कदम है। अग्निवीरों को चार साल की सेवा अवधि पूरी करने के बाद रोजगार या पेंशन नहीं मिलेगी। छात्र और नौकरी के इच्छुक निश्चित रूप से ऐसी योजनाओं का विरोध करेंगे। लेकिन केंद्रीय मंत्री विक्रेताओं की तरह इस योजना को बेचने की कोशिश कर रहे हैं।

अलग-अलग विधान सभा क्षेत्रों में अलग नेताओं को सौंपी गई जवाबदेही 
इस सत्याग्रह कार्यक्रम की जवाबदेही अलग-अलग विधान सभा क्षेत्रों में अलग- अलग नेताओं को दी गई है। जिन विधान सभा क्षेत्रों में कांग्रेस के विधायक हैं, वहां की बागडोर वहां के कांग्रेस विधायक को सौंपी गई है। पटना साहिब की जवाबदेही प्रवीण कुशवाहा, फुलवारी की शरबत जहां फातिमा, दीघा की निधि पांडेय, बांकीपुर की सुनीता साक्षी, कुम्हरार की सुधा मिश्रा, फतुहा की शिशिर साह, दानापुर की जया मिश्रा, मनेर की शीला कुशवाहा, मसौढ़ी की नाकिब एकता, पालिगंज की डॉ. अशोक गगन, विक्रम की सिदार्थ सौरभ, संदेश की आशित नाथ तिवारी और आरा की रीता सिंह को दी गई है।