logo

CPL (ML) ने बिहार की 3 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी के नाम की घोषणा की, जानें कौन कहां से लड़ेगा

cpi_(ML)_bihar.jpg

द फॉलोअप डेस्क
भाकपा-माले ने आज बिहार की तीन लोकसभा सीट पर अपने कैंडिडेट के नामों का ऐलान कर दिया है। इंडिया गठबंधन के तहत बिहार की आरा, काराकाट व नालंदा से अपने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है। वहीं बिहार विधानसभा की अगिआंव (सुरक्षित) विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिए भी भाकपा (माले) ने अपने प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी है। लोकसभा चुनाव के लिए आरा से सुदामा प्रसाद, काराकाट से राजाराम सिंह, नालंदा से संदीप सौरभ को मैदान में उतारा गया है। वहीं अगिआंव (सु.) विधानसभा के हो रहे उपचुनाव में शिवप्रकाश रंजन को अपना प्रत्याशी बनाया है।


 सुदामा प्रसाद के बारे में जानें
बता दें कि सुदामा प्रसाद फिलहाल आरा जिले के ही तरारी विधानसभा से भाकपा (माले) के विधायक हैं। उन्होंने 2015 में पहली बार तरारी सीट पर जीत हासिल की और फिर 2020 के विधानसभा चुनाव में दुबारा निर्वाचित हुए। वे बिहार विधानसभा में कृषि-उद्योग समिति के सभापति भी हैं। जन आंदोलनों के चर्चित नेता सुदामा प्रसाद अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष भी हैं। हाल के दिनों में आरा में उन्होंने छोटे दुकानदारों के कई आंदोलनों का भी सफलतापूर्वक नेतृत्व किया है। वे पार्टी की बिहार राज्य स्थायी समिति के भी सदस्य हैं।


काराकाट से माले प्रत्याशी राजाराम सिंह के बारे में जानिए
काराकाट से माले प्रत्याशी राजाराम सिंह किसी परिचय के मोहताज नहीं है। जनांदोलनों के तपे-तपाए नेता राजाराम सिंह देश के किसान आंदोलन के प्रमुख चेहरा रहे हैं। वे फिलहाल अखिल भारतीय किसान महासभा के राष्ट्रीय महासचिव और अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिति के बिहार-झारखंड के प्रभारी हैं। 1995 और 2000 में वे औरंगाबाद के ओबरा से दो बार विधायक भी रहi चुके हैं। वे भाकपा-माले के पोलित ब्यूरो के भी सदस्य हैं।


नालंदा से प्रत्याशी संदीप सौरभ कौन हैं
नालंदा से प्रत्याशी संदीप सौरभ फिलहाल पालीगंज से विधायक हैं। वे आइसा तथा जेएनयूएयू के महासचिव रह चुके हैं। हाल के दिनों में बिहार में चले शिक्षक आंदोलन में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। संदीप सौरभ पार्टी की केंद्रीय कमिटी के भी सदस्य हैं। अगिआंव (सु.) विधानसभा के उपचुनाव में पार्टी ने आरवाइए के राज्य सचिव शिवप्रकाश रंजन को मैदान में उतारा है। मनोज मंजिल को जेल होने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हो रहा है। शिवप्रकाश रंजन बिहार में छात्र आंदोलन के चर्चित नेता रहे हैं। उन्होंने आइसा के बिहार राज्य सचिव की जिम्मेवारी भी संभाली है। वे भाकपा-माले की राज्य कमिटी के भी सदस्य हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86

Tags - biharBihar newsloksabha election