logo

लालू और तेजस्वी को ED का समन, दिल्ली दफ्तर में तलब किये गये; ये है पूरा मामला 

LALU11.jpg

पटना 

राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव और उनके बेटे, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव को ED ने समन किया है। खबर है कि ED ने दोंनों पिता-पुत्र को दिल्ली दफ्तर में पूछताछ के लिए तलब किया है। ED की ओर से ये समन लैंड फॉर जॉब मामले में जारी किया गया है। मामले में ED लालू प्रसाद के नाम से पहले भी समन जारी कर चुकी है। गौरतलब है कि तेजस्वी यादव ने क्रिसमस की छुट्टियों में विदेश जाने के लिए दिल्ली कोर्ट से इजाजत मांगी थी। लेकिन इससे पहले ये खबर आ गयी। 

अमित कात्याल से हुई पूछताछ 

ED की टीम ने नवंबर में अमित कात्याल से इस मामले पर विस्तृत पूछताछ की थी। इसी के बाद अब लालू और तेजस्वी को भी समन किया गया है। माना जा रहा है कि अमित कात्याल से पूछताछ में ED को कुछ अहम जानकारी हाथ लगी है। हालांकि इस संबंध में ED की ओर से अब तक कुछ नहीं बताया गया है। ED ने कात्याल से मिली जानकारी के बाद नये सिरे से मामले की पड़ताल की है। इसी के बाद पिता-पुत्र को समन किया गया है। 

क्या है मामला  
मामला लालू यादव के रेल मंत्री के समय का है। ED ने बताया है कि अमित की इंफोसिस्टम नाम की कंपनी है। इस कंपनी ने बड़े स्तर पर जमीन की खरीदारी की। इस कंपनी को जमीन बेचने वालों में ऐसे लोग भी शामिल थे, जिनके रिश्तेदारों को लालू प्रसाद यादव के रेल मंत्री रहते रेलवे में नौकरी दी गयी थी। मामले की ED और सीबीआई जांच की गयी। जांच के बाद बताया गया कि  कात्याल की एक कंपनी ने 2010 में तेजस्वी यादव को गाड़ी उपहार में दिया था। यही नहीं, इसके बाद काफी कम कीमत पर इंफोसिस्टम के सारे शेयर राबड़ी देवी और तेजस्वी यादव के नाम  कर दिये गये।