logo

बिहार में 5वें चरण में 82 प्रत्याशियों के बीच चुनावी जंग, 103 ने भरा था पर्चा

firth_phase.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार में 5वे चरण में 5 लोकसभा सीटों पर मतदान होना है। इनमें सारण, मुजफ्फरपुर, मधुबनी, सीतामढ़ी और हाजीपुर सीट शामिल है। पांचवे चरण में 82 प्रत्याशी मैदान में हैं। बता दें कि कुल 103 प्रत्याशी मैदान में थे। इनमें से 21 का पर्चा अवैध करार दिया गया है। सोमवार (6 मई) को नाम वापसी का दिन है जिसके बाद उम्मीदवारों की संख्या स्पष्ट हो जाएगी। बता दें कि आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की बेटी और सारण से चुनाव लड़ रहीं रोहिणी आचार्य का नामांकन वैध पाया गया है। निर्वाची पदाधिकारी ने रोहिणी का नामांकन स्वीकृत कर लिया है। बीजेपी की ओर से आपत्ति जताई गई थी, जिसे खारिज कर दिया गया है। 


सोमवार तक नाम वापसी का समय
सारण लोकसभा क्षेत्र में कुल 103 प्रत्याशियों ने नामांकन पत्र दाखिल किया था जिसमें 82 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाये गये जबकि, 21 प्रत्याशियों का नामांकन जांच के क्रम में रद्द कर दिया गया। नामांकन पत्रों की जांच के बाद पांचवें चरण में मधुबनी लोकसभा क्षेत्र में अब 12 प्रत्याशी रह गये हैं, जबकि सीतामढ़ी लोकसभा में 15 प्रत्याशी, मुजफ्फरपुर लोकसभा क्षेत्र में सर्वाधिक 26 प्रत्याशियों के नामांकन पत्र वैध पाये गये हैं। सारण लोकसभा क्षेत्र में 15 प्रत्याशियों का नामांकन पत्र वैध पाया गया ,तो हाजीपुर लोकसभा क्षेत्र में 14 प्रत्याशियों का नामांकन पत्र सही पाये गये हैं। पांचवें चरण में प्रत्याशियों के नाम वापसी की अंतिम तिथि सोमवार (छह मई) निर्धारित की गयी। इन पांचों लोकसभा क्षेत्रों में मतदान 20 मई को कराया जायेगा।


कई दिग्गज मैदान में 
इस चरण में कई दिग्गजों की लाज साख पर है। जहां एक तरफ जमुई छोड़ चिराग पासवान ने अपने पिता के गढ़ से किस्मत आजमाने का फैसला किया है। वहीं दूसरी ओर लालू यादव की बेटी रोहिणी आचार्य भी पिता के सीट से मैदान में हैं। वहीं रोहिणी का मुकाबला दो बार के सांसद राजीव प्रताप रूडी से होने वाला है। हाजीपुर में चिराग का मुकाबला राजद उम्मीदवार शिवचंद्र राम से होगा।

 

Tags - Bihar newsloksabha electionchiraj paswanrohini archaya