logo

'नीतीश के लिए NDA के सभी दरवाजे बंद हैं', JDU के नेतृत्व में बदलाव पर बोले गिरिराज

a138.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, पटना:

नीतीश कुमार के फिर से जेडीयू अध्यक्ष बनने पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि न हम खुश हैं और न ही दुखी। इसमें हमें क्या करना है। गिरिराज सिंह ने कहा कि नए साल में जेडीयू पर पूर्ण ग्रहण लगने वाला है। उन्होंने कहा कि यदि नीतीश कुमार दोबारा एनडीए में शामिल होना भी चाहें तो उनके लिए हमारे दरवाजे बंद हैं। गौरतलब है कि 2020 का विधानसभा चुनाव एनडीए के साथ लड़ने वाले नीतीश कुमार ने 2 साल में ही पाला बदल लिया और आरजेडी, कांग्रेस के साथ मिलकर बिहार में नई सरकार बना ली। इस बीच लोकसभा चुनावों से पहले जेडीयू में नेतृत्व परिवर्तन हुआ है। 

 

ललन सिंह ने जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया
गौरतलब है कि पिछले 3 दिनों से जारी कयासों के बीच ललन सिंह ने जेडीयू अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। नीतीश कुमार ने तीसरी बार पार्टी की कमान संभाली। इसके पीछे तर्क यह दिया गया कि ललन सिंह को लोकसभा चुनाव लड़ना है। वे अपने क्षेत्र में काम करना चाहते हैं। आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर उनकी अन्य जिम्मेदारियां भी हैं इसलिए वह अध्यक्ष नहीं बने रह सकते। नीतीश कुमार ने कहा कि मैं इसे स्वीकार नहीं करना चाहता था लेकिन पार्टी के पूरजोर आग्रह के पश्चात मैंने पार्टी की कमान संभालना स्वीकार किया। बता दें कि जेडीयू इंडिया गठबंधन का हिस्सा है और आगामी लोकसभा चुनावों के मद्देनजर यह फैसला बहुत अहम माना जा रहा है।

 

लोकसभा चुनाव के ऐलान में कुछ माह का समय
लोकसभा चुनाव-2024 के ऐलान में अब कुछ ही महीनों का वक्त बचा है। पार्टियां चुनावी मोड में आ चुकी है। इस बीच जेडीयू के नेतृत्व में इस बदलाव को लेकर राजनीतिक सरगर्मी तेज है। राजनीतिक गलियारों में ये भी चर्चा है कि ललन सिंह ने अपनी इच्छा से अध्यक्ष पद से इस्तीफा दिया या उनको हटाया गया। कुछ जानकारों का मानना है कि बीजेपी की ओर से सम्राट चौधरी के रूप में ओबीसी चेहरे को पार्टी की कमान सौंपने के बाद नीतीश कुमार को उनकी काट के रूप में आगे लाया गया है।