logo

बिहार में अफसरों से ज्यादा उनकी पत्नियां अमीर, सोने की ज्वेलरी और फ्लैट; जानें क्या–क्या है

alla_adhikari.jpg

द फॉलोअप डेस्क
बिहार में अफसरों से ज्यादा अमीर उनकी पत्नियां हैं। आला अधिकारियों की पत्नियों के पास सोने की ज्वेलरी से लेकर फ्लैट हैं। वहीं कई की पत्नियां को पिस्टल- बंदूक तो किसी को डॉलर का शौक है। हैरान की बात तो यह है कि इनके पति बिना कार के हैं, इनके पतियों के पास अपना घर तक नहीं है। किसी के पास खेती की जमीन है तो कोई बना जमीन के है। वहीं कई अधिकारी तो कर्ज में है। गौरतलब है कि बिहार सरकार के तमाम अफसरों की ओर से वित्तीय वर्ष 2023-24 की समाप्ति का ब्योरा दिया गया है। जिसमें ये तमाम जानकारी सामने आई है।


मुख्य सचिव के लखनऊ में दो फ्लैट 
मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा के तीन बैंक खाते हैं, जिनमें करीब 19 लाख रुपये जमा हैं। पिछले साल इनके पास बैंकों में लगभग 24 लाख रुपये जमा थे। इस साल बैंकों में इनकी राशि कम हुई है। मुख्य सचिव मेहरोत्रा के पास विवाह में तोहफे के रूप में मिले सोने की एक चेन और चार हीरे व अन्य बहुमूल्य रत्नों की अंगूठियां हैं। लखनऊ के गोमती नगर में इनके दो फ्लैट हैं। एक 27 लाख रुपये तो दूसरा करीब 80 लाख मूल्य का। इनकी पत्नी ममता मेहरोत्रा के पास भी जेवरात हैं, जो उनकी मां से उपहार स्वरूप मिले थे।
एस. सिद्धार्थ के पास 25 लाख का फ्लैट 
आईपीएस अधिकारी डॉ.एस. सिद्धार्थ सीएम नीतीश कुमार के बेहद करीबी और कैबिनेट डिपार्टमेंट के अपर मुख्य सचिव के पद पर हैं। इनके पास द्वारका (दिल्ली) में 25 लाख का फ्लैट है। 90 लाख का बैंक लोन भी है। बैंक खाते में 52.81 लाख है। शेयर में भी निवेश करते हैं। ये हथियार के भी शौकीन हैं। इनके पास एक पिस्टल और एक कैमरा है। एचआर श्रीनिवास बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी हैं। इनके पास 20 हजार कैश है। जबकि बैंक में 13.45 लाख जमा है और इनके पास 50 ग्राम सोना है।


के के पाठक के पास नहीं है गाड़ी 
वहीं नीतीश कुमार  के खास अधिकारियों में से एक प्रत्यय अमृत के पास सिर्फ 10 हजार रुपये नगद है। इसके अलावा बैंकों में 40 लाख रुपये जमा है। अगर बात करें इनकी गाड़ी की तो इनके पास सिर्फ मारुति एस्टीम गाड़ी है, साथ ही हरियाणा, मुजफ्फरपुर मे 31 लाख रुपये की व्यावसायिक जमीन है। साथ ही बता दें कि इन्होंने आगे की पढ़ाई के लिए बैंकों से 78 लाक रुपये कर्ज ले रखा है।  इसके अलावा बिहार के सबसे चर्चित आईएएस अधिकारी के के पाठक के पास गाड़ी और गहने नहीं हैं, लेकिन कैश 15 हजार, बचत खाता में 8.71 लाख, पीपीएफ खाता में 56.27 लाख और जीपीएफ में 1.60 करोड़ रुपए है। गौरतलब है कि शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के पद पर आसीन हैं। 

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86

Tags - BiharBihar news