logo

हेलो सर! मैं पूजा बोल रही हूं, एक फोन कॉल और प्रोफेसर के खाते से उड़ा लिए 81,760 रुपये

bihar_profeesor.jpg


 
द फॉलोअप डेस्क: 

बिहार के रोहतास में प्रोफेसर से ठगी का मामला सामने आया है। प्रोफेसर को साइबर ठगों ने महिला थाने की सिपाही बनकर कॉल किया था। महिला ने अपना नाम पूजा बताया था। बताया जा रहा है कि ठगों ने प्रोफेसर के खाते से 81,760 रुपये उड़ा लिये। प्रोफेसर ने साइबर थाने में लिखित शिकायत दर्ज कराई है। दरअसल, साइबर अपराधियों की तरफ से प्रोफेसर को एक महिला का फोन आया था। प्रोफेसर ने लिखित शिकायत में बताया कि 21 फरवरी को उनके नंबर पर कॉल आया। कॉल करने वाली महिला ने कहा कि वह महिला थाने से बोल रही है। उसे एक ऑफिसर के लिए होम्योपैथिक दवा चाहिए। सिपाही का लोगो लगे व्हाट्सएप नंबर पर दवा की लिस्ट भी भेजी गई। 

 

महिला थाने की सिपाही के नाम से आया कॉल

गौरतलब है कि प्रोफेसर के सवाल करने पर उनसे कहा गया कि सीनियर ऑफिसर के निर्देश से दवा चाहिए। 23 फरवरी को दोबारा कॉल आया। कॉल करने वाले ने पूछा कि दवा की कीमत कितनी है। प्रोफेसर ने बताया कि, 2,640 रुपये हो गये। उसने पेटीएम से पैसा भेजने की जानकारी ली, फिर उनको 26,440 रुपए का मैसेज आया। प्रोफेसर ने देखा कि रुपए ज्यादा हैं तो उन्होंने बताया। दूसरी तरफ से गलती से अधिक पैसा चले जाने की बात कही। कहा कि अपने रुपये रख ले और बाकी पैसे को 2 फेज मे लौटा दीजिए। पहली बार में 15,000 और फिर 8,800। 
इसी बीच प्रोफेसर को खाते से 3 बार में 25 हजार, 20 हजार और 13 हजार रुपये की क्रेडिट और निकासी होने का मैसेज आया। पीड़ित ने बताया कि उनके खाते से कुल 81,760 रुपए का फ्रॉड किया गया है। इधर साइबर पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज कर कार्रवाई शुरू कर दी है।

 


सावधान रहे पुलिस ने लोगों से अपील :


इधर पूरे मामले पर साइबर थाने की डीएसपी स्वीटी सिंह ने बताया कि "साइबर फ्रॉड के मामले को लेकर रोहतास पुलिस लगातार लोगों से अपील कर रही है कि किसी भी तरह के लिंक, अनवांटेड मैसेज को क्लिक नहीं करें। फ्रॉड होने पर तत्काल साइबर हेल्प लाइन के नंबर पर कंप्लेंट रजिस्टर करें या फिर साइबर थाने को सूचित करें। मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है अनुसंधान की जा रही है।"