logo

HAM का विलय JDU में कर हमारा अस्तित्व खत्म करना चाहते हैं नीतीश, इसलिए दिया इस्तीफा- संतोष सुमन

0743.jpg

द फॉलोअप डेस्क
विपक्षी एकता की बैठक से पहले बिहार के सीएम नीतीश कुमार को बड़ा झटका लगा है। महागठबंधन के साथी हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) के मंत्री संतोष सुमन ने इस्तीफा दे दिया है। बताते चलें कि 2024 लोकसभा चुनाव से पहले नीतीश कुमार ने 23 जून को पटना में विपक्षी एकता के लिए 18 दलों की बैठक बुलाई है। बैठक में अभी 10 दिन हैं। इससे पहले ही HAM के मुखिया और पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के बेटे डॉ. संतोष सुमन ने नीतीश कुमार को इस्तीफा भेज दिया है। मालूम हो कि वे अनुसूचित जाति जनजाति कल्याण मंत्री हैं। बिहार में हम पार्टी के 4 विधायक हैं।

नीतीश कुमार पर संतोष ने लगाया आरोप
मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद संतोष सुमन ने कहा कि नीतीश कुमार हमारा अस्तित्व खत्म करना चाहते हैं। वे हमारी पार्टी का विलय अपनी पार्टी JDU में करवाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमने पार्टी बचाने के लिए ही इस्तीफा का विकल्प चुना है। हालांकि, संतोष सुमन ने कहा कि उन्होंने सिर्फ मंत्री पद से इस्तीफा दिया है। महागठबंधन से अलग नहीं हुए हैं। अब महागठबंधन में रखना है या नहीं ये लालू और नीतीश कुमार को तय करना है। संतोष ने कहा कि नीतीश कुमार के मनाने और समझाने की बात तो तब होती है जब आपका अस्तित्व रहे इसलिए हमने पार्टी को चलाने के लिए अलग होने का फैसला लिया है। पार्टी विलय के संबंध में उन्होंने कहा कि जब नीतीश कुमार से हमारी आखिरी मीटिंग हुई उससे पहले भी हमारे सामने प्रस्ताव रखा गया था।

NDA में जाने की है चर्चा

हम के एनडीए में जाने की चर्चा है। बीते दिनों केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से मिलने के बाद से ही यह कयास लगाया जा रहा है। हालांकि, संतोष सुमन का कहना है कि इस पर अभी कोई फैसला नहीं हुआ है। उन्होंने कहा कि हम अकेले भी चुनाव लड़ सकते हैं। लेकिन फिलहाल हम महागठबंधन के साथ है। उनका कहना है कि हम तो रहना चाहते हैं, लेकिन बड़ी पार्टियां जदयू और आरजेडी हम को नहीं रखना चाहती हैं।

उनके जाने पर मंदिर धुलवाया था, उन्हीं के पास जाना चाहते हैं

संतोष सुमन के इस्तीफे पर JDU की मंत्री लेशी सिंह ने कहा- नीतीश कुमार ने जीतन राम मांझी को CM बनाया था। अब ऐसे लोग आते-जाते रहते हैं, कोई फर्क नहीं पड़ेगा। वहीं, राजद के प्रवक्ता शक्ति सिंह का कहना है कि संतोष का इस्तीफा देना झटका नहीं है। वो उन्हीं लोगों के पास जाना चाहते हैं जिन्होंने उनके मंदिर जाने के बाद धुलवाया था।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N