logo

पटना : बिहार के लोगो को अगले 48 घंटे तक गर्मी से राहत नहीं, मौसम विभाग ने किया अलर्ट जारी

गरमी1.jpg


पटना:
बिहार में गर्मी का कहर लगातार जारी है। मौसम विभाग का कहना है कि बिहार के तापमान में अगले 48 घंटे में और बढ़ोतरी होगी। बता दें कि फिलहाल बिहार का पारा 46 डिग्री पार कर चुका है। मौसम विभाग ने राज्य में दो तरह के मौसम का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग का कहना है कि जहां एक तरफ  शुष्क मौसम के बीच प्रचंड लू का पूर्वानुमान है, वहीं उत्तर बिहार में बारिश को लेकर भी अलर्ट है। मतलब साफ है कि बिहार के एक हिस्से में जहां लोगों को  प्रचंड गर्मी का सामना करना पड़ेगा वहीं दूसरी ओर तेज हवा व आकाशीय बिजली को लेकर चेतावनी जारी की जा रही है। मौसम विभाग ने राज्य के कई जिलों में जहां बारिश को लेकर अलर्ट किया है।


 आज भी कुछ जिलों में हीट वेव को को लेकर अलर्ट 
मौसम विभाग के मुताबिक, सोमवार को पारा 46 डिग्री पार हो गया। इस कारण से बक्सर और औरंगाबाद में हीट वेव का खतरा बना रहा। आज भी  हीट वेव को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने बिहार के दक्षिणी भागों के कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद, गया और नवादा में लू चलने की संभावना जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य के उत्तरी भागों में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा का प्रवाह सतह से 0.9 किलो मीटर ऊपर तक बना हुआ है। वहीं दक्षिण भागों में पछुआ एवं दक्षिण पछुआ हवा का प्रवाह भी बना हुआ है। इन मौसमी कारकों के प्रभाव से अगले 24 घंटे में प्रदेश के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, मधुबनी, सीतामढ़ी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार में गरज व आकाशीय बिजली के साथ हल्की बारिश का पूर्वानुमान है।


इन जिलो में बारिश का अलर्ट
मौसम विभाग ने बारिश को लेकर बांका, भागलपुर, पटना, शेखपुरा, लखीसराय, मुंगेर, समस्तीपुर, वैशााली, बेगूसराय, खगड़िया, मधेपुरा, सिवान, शिवहर, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, सुपौल, अररिया, कटिहार, पूर्णिया, किशनगंज, गोपालगंज, मधुबनी, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण में तात्कालिक अलर्ट किया था। इन जिलों में कहीं ऑरेंज तो कहीं येलो अलर्ट किया गया था। मौसम विभाग के मुताबिक इन जिलों में गरज व आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश हुई है।