logo

बिहार की इन 3 लोकसभा सीटों पर पहली बार लड़ेगी RJD, क्या हुआ था पिछली बार

lalu_pic2.jpg

द फॉलोअप डेस्क
लोकसभा चुनाव 2024 में RJD औरंगाबाद, सुपौल व पूर्णिया संसदीय क्षेत्रों से अपना उम्मीदवार उतारने जा रही है। इन 3 सीटों पर पहली बार पार्टी दांव लगाने वाली है। बता दें कि औरंगाबाद सीट पर अब तक कांग्रेस के ही उम्मीदवार उतारे जाते रहे थे। वहीं, सुपौल संसदीय सीट के गठन के बाद से पहली बार राजद ने यहां से प्रत्याशी दिया है। पूर्णिया सीट से 1989 में जनता दल से तस्लीमुद्दीन ने जीत हासिल की थी। राजद पहली बार यहां भी चुनाव लड़ने जा रहा है। गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव के लिए बिहार में अब महागठबंधन भी ताल ठोक कर खड़ा हो गया है। राजद (RJD) ने इस बार 26 सीटों पर चुनाव लड़ने का ऐलान किया है। 


क्या हुआ था पिछली बार,जानें
पिछले लोकसभा चुनाव की बात करें तो बिहार में एनडीए बनाम महागठबंधन का मुकाबला हुआ था। मुकाबले में एनडीए 40 में 39 सीटों पर कब्जा जमाने में कामयाब हुआ था। जबकि, यूपीए (अब इंडिया गठबंधन) के खाते में कांग्रेस ने 1 सीट किशनगंज पर जीत दर्ज की थी। इस चुनाव में भी कांग्रेस 9 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और एक सीट जीती। वहीं, राजद 19 सीटों पर चुनाव लड़ा था लेकिन कामयाबी कहीं नहीं मिली। 2019 के चुनाव में नवादा, जहानाबाद, बक्सर, जमुई, बांका, शिवहर, सीतामढी, वैशाली, सीवान, सारण, गोपालगंज, दरभंगा, मधुबनी, मधेपुरा व हाजीपुर में राजद को हार का सामना करना पड़ा था। 


सीट शेयरिंग में RJD की बल्ले-बल्ले
गौरतलब है कि बीते कई दिनों से महागठबंधन में सीट बंटवारों को लेकर मंथन चल रहा था। आखिरकार सीट बंटवारे में सहमति बनी। राजद 26, कांग्रेस 9 और वामदल 5 सीट पर लड़ेगी। राजद ने रणनीतिक तौर पर अपने सहयोगियों को कुछ सीटें दी हैं तो कुछ सीटों को अपने लिए हासिल किया है। जहां तक उसकी मुख्य सहयोगी पार्टी कांग्रेस का सवाल है, उसे कुछ सीटों की अदला-बदली के बाद पिछली बार की तरह ही 9 सीटें हासिल हुई हैं।

हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ने के लिए लिंक पर क्लिक करें- https://chat.whatsapp.com/B5Ez1xqYOyL74JlHFO8Y86


 

Tags - BiharBihar newsBihar politics