logo

बिहार : वज्रपात की चपेट में आने से 3 लोगों की मौत, खेत से काम करके लौट रहे थे घर

vajrpat6.jpg

छपरा:
बिहार (Bihar) के छपरा जिले में आकाशीय बिजली (Lightning) की चपेट में आने से 3 लोगों की मौत हो गई। घटना गौरा ओपी थाना क्षेत्र के महम्मदपुर का है। सभी लोग बारिश से बचने के लिए पेड़ के नीचे छिपे थे। तभी पेड़ पर वज्रपात हो गया। इसमें तीनों लोग झुलस गए। स्थानीय लोगों द्वारा तुरंत उन्हें नगरा स्वास्थ केंद्र लाया गया। जहां डॉक्टर ने उन्हें मृत बताया। जिसके बाद गांव में मातम पसरा है।

 

खेत की तरफ से आ रहे थे 
घटना शनिवार दोपहर का है। सभी लोग खेत की तरफ से आ रहे थे। जब अचानक हुई बारिश से बचने के लिए ये लोग पेड़ के नीचे छिप गए। लेकिन दुभाग्य से पेड़ पर ही आकाशीय बिजली गिर गई। मृतकों की पहचान गौरा ओपी थाना क्षेत्र के महम्मदपुर निवासी राजेश साह (50), धूमन यादव (60) और उमेश यादव के रूप में हुआ है। एक साथ तीन लोगों की मौत से पूरे गांव में चीख-पुकार मच गयी

 

वज्रपात के समय पेड़ों के नीचे खड़े होना खतरनाक
कहा जाता है कि वज्रपात के समय पेड़ों के नीचे कभी खड़े नहीं होने चाहिए। ये बहुत खतरनाक होता है। वज्रपात के दौरान अगर किसी सुरक्षित स्थान पर नहीं जा पा रहे हैं, तो पैरों के नीचे सूखी चीजें जैसे लकड़ी, प्लास्टिक और बोरा जैसी कोई एक चीज अपने पैरों के नीचे रख लेना चाहिए। ऐसे समय में दोनों पैरों को आपस में सटा लेना चाहिए, दोनों हाथों को घुटने पर रखकर अपने सिर को जमीन की ओर झुका लेना चाहिए। याद रहे कि सिर जमीन पर ना सटे और ना ही आप जमीन पर लेटें। इस दौरान आप पानी की मेटल पाइपलाइन से दूर रहें।