logo

Lok Sabha Chunav 2024 Voting : बिहार में 5 बजे तक 48.86 प्रतिशत मतदान

vote7.jpg

द फॉलोअप डेस्क
लोकसभा चुनाव के अंतिम फेज में बिहार के 8 सीटों पर मतदान खत्म हो चुका है। इनमें नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, सासाराम, काराकाट और जहानाबाद सीट शामिल हैं।  बता दें कि इस चरण में कई दिग्गजों की साख दांव में है,जिनकी किस्मत ईवीएम में कैद हो चुकी है। इनमें केंद्रीय मंत्री आरके सिंह, पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, रामकृपाल यादव, मीसा भारती, उपेंद्र कुशवाहा और भोजपुरी स्टार पवन सिंह की किस्मत का फैसला होना है। 2019 के चुनाव में इन सभी सीटों पर एनडीए की जीत हुई थी। 

आरजेडी-बीजेपी के पोलिंग एजेंट भिड़े

वहीं, पाटलिपुत्र संसदीय क्षेत्र में बिहटा के राजपुर बूथ संख्या 228 पर राजद और बीजेपी के पोलिंग एजेंट आपस में भिड़ गए। दोनों ओर जमकर रोड़ेबाजी हुई है। मामले की सूचना मिलते ही सिटी एसपी मौके पर पहुंचे। छानबीन की जा रही है।

चुनाव आयोग से लालू यादव की शिकायत

इधर, राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव राजद का गमछा ले कर मतदान केंद्र पहुंचे थे। इसको लेकर भाजपा ने नई दिल्ली स्थित मुख्य निर्वाचन आयुक्त, राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी तथा पटना के जिला निर्वाचन पदाधिकारी के सामने शिकायत दर्ज कराया है। आचार संहिता उल्लंघन करने का आरोप लगाया है।

व्हील चेयर पर बैठकर मतदान करने पहुंचे तेजस्वी यादव

बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव वोट डालने पहुंचे। तेजस्वी यादव व्हील चेयर पर बैठकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने पहुंचे। उनके साथ बड़े भाई तेजप्रताप भी मौजूद रहे। गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान ही तेजस्वी यादव के कमर में दर्द की शिकायत की थी। तेजस्वी यादव ने लोगों से अपील कि वे अपने घरों से बाहर आएं और उन लोगों के खिलाफ वोट करें जो संविधान, आरक्षण, लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं। हमने आपको पहले भी कहा है कि बिहार चौंकाने वाला परिणाम दीजिए और हम 300 सीटें पार कर जाएंगे।''

पाटलिपुत्र लोकसभा सीट पर कहीं ईवीएम खराब तो कही वोट बहिष्कार
इधर, पाटलिपुत्र लोकसभा के सगुना मोड़ स्थित मध्य विद्यालय बूथ संख्या 113 पर ईवीएम मशीन खराब हो गई है। इससे कई मतदाताओं को परेशानी हो रही है। पाटलिपुत्रा विधानसभा क्षेत्र के मसौढ़ी स्थित सरपरसा गांव के बूथ संख्या 267 पर लोगों ने वोट बहिष्कार कर दिया है। रोड और स्कूल को लेकर करीब 700 लोगों ने बहिष्कार किया है।पाटलिपुत्र लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के पालीगंज विधानसभा के घूरना बिगहा बूथ नंबर 188 पर मतदाताओं ने वोट का बहिष्कार कर रखा है। सुबह के साढ़े आठ बजे तक एक भी मत नहीं डाले गए थे। ग्रामीणों ने रोड नहीं तो वोट नहीं का नारा देते हुए वोट का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों ने कहा है कि गांव में आज तक रोड नहीं बना है। हर चुनाव में प्रत्याशी आते हैं और वादे करके चले जाते हैं।


 

चुनाव कराने रोहतास गए होमगार्ड जवान की मौत

रोहतास लोकसभा चुनाव संपन्न कराने गए अभयपुर मसुदन निवासी एक होमगार्ड जवान की मौत हो गई। प्राप्त जानकारी के मसुदन निवासी होमगार्ड जवान मुंगेर में सेवारत था। जहाँ से उसे चुनाव ड्यूटी में रोहतास जिले का करगहर थाना भेजा गया। जहाँ गुरूवार को हीट स्ट्रोक का शिकार होने के बाद उसका इलाज कराया गया। शुक्रवार को जवान की तबियत ज्यादा खराब होने पर स्थानीय स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहाँ से उसे सासाराम भेज दिया गया। जवान की तबियत ज्यादा नाजुक देखते हुए वहाँ से भी उसे कहीं और ले जाने की सलाह दी गई। इसी बीच जवान की मौत हो गई। इधर जवान की मौत की सूचना परिजनों को दी गई। उसके बाद मानो घर में कोहराम मच गया। 

 

 

 

Tags - loksabha electionloksabha election 2024Jharkhand loksabha electionJharkhand loksabha election 2024Voting of last phase of election