logo

Success Story : कोचिंग की मदद लिए बिना इंटरनेट के सहारे राघवेंद्र ने किया UPSC क्रैक, पढ़िए सफरनामा! 

WhatsApp_Image_2022-06-03_at_5_18_18_AM.jpeg

डेस्क: 

दिल्ली के राघवेन्द्र शर्मा ने UPSC में 340 रैंक प्राप्त किया है। हालांकि, उनकी तैयारी से लेकर सफलता तक का सफर आसान नहीं था।  24 साल के राघवेन्द्र ने इंटरनेट पर मौजूद स्‍टडी मटीरियल से तो कभी दोस्‍त से नोट्स मांगकर पढ़ाई की है। उन्होंने अपने मेहनत और लगन से यह मुकाम हासिल करके ही दम लिया।

 
दिल्ली यूनिवसिर्टी से स्नातक की पढ़ाई की 
राघवेन्द्र शर्मा मुख्य रूप से दिल्ली के रहने वाले है। उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई दिल्ली के सरकारी स्कूल से की है और दिल्ली यूनिवसिर्टी से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। वर्ष 2019 में UPSC की तैयारी में लगे। पहले अटेम्‍प्‍ट में इंटरव्‍यू राउंड तक पहुंच गए। हालांकि, फाइनल मेरिट में 2 नंबर से चूक गए। इसके बाद दूसरे अटेम्पट में राघवेन्‍द्र ने अपना पूरा जोर कस दिया और परिक्षा कैक्र करके ही दम लिया। 


GS की तैयारी खुद से की
राघवेन्द्र शर्मा बताते है कि उन्होंने शुरूआती दौर में जब UPSC की कोचिंग के लिए पता था। कोचिंग वाले बहुत पैसा मांग रहे थे। तब मैने निर्णय लिया कि मैं केवल ऑप्‍शनल सब्‍जेक्‍ट का ट्यूशन लूगा। उन्होंने बताया कि मैने GS की तैयारी खुद से की। कभी दोस्‍त से नोट्स मांगकर पड़ाई की। इतना ही नहीं उन्होंने सोशल मीडिया पर ग्रुप बनाकर भी दूसरे एस्पिरेंट्स के साथ नोट्स शेयर किए। बता दें कि राघवेन्द्र शर्मा के पिता बुगाड़ी में ही केमिस्ट शॉप चलाते है। 


इंटरव्‍यू में पूछा गया था सिचुयेशन बेस्ड सवाल 
ये तो हम जानते ही हैं कि यूपीएससी इंटरव्‍यू में बड़े-बड़े महारथी को पानी पिला देती है। राघवेन्द्र शर्मा ने बताया कि उनसे यूपीएससी इंटरव्‍यू  में सिचुयेशन बेस्ड सवाल पूछा गया था। जिससे माध्यम से उनके प्रेजेंस ऑफ माइंड चेक किया जा सके. उनसे पूछा गया कि अगर रात के समय सफर करते हुए वे किसी अंजान, सुनसान स्‍टेशन पर उतरे और ट्रेन छूट गई, तो ऐसे में में क्‍या करेंगे। इसके अलावा करेंट न्‍यूज़ अफेयर्स से जुड़े सवाल भी उनसे पूछे गए जिनके उन्‍होंने सोशली और पॉलिटिकली बैलेंस्‍ड रहते हुए जवाब दिए।