logo

लंदन में बनेगा ब्रिटेन का पहला जगन्नाथ मंदिर, भारतीय मूल के बिजनेसमैन ने दिए 254 करोड़ दान

jagarnath_mandir.jpg

द फॉलोअप डेस्क

ब्रिटेन में पहला जगन्नाथ मंदिर बनने जा रहा है। यह मंदिर राजधानी लंदन में बनाई जा जाएगी। इस मंदिर के बनने में खास बात यह है कि इससे बनाने के लिए भारत के एक बड़े बिजनेसमैन ने दान दिया है। ओडिया मूल के बिजनेसमैन बिस्वनाथ पटनायक ने 254 करोड़ रुपए दान किए हैं। इसके साथ ही उम्मीद जताई है कि मंदिर निर्माण का पहला चरण अगले साल के खत्म होने तक पूरा हो जाएगा। मंदिर का निर्माण चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड में रजिस्टर्ड श्री जगन्नाथ सोसाइटी (SJS) करवा रही है।


2.5 करोड़ पौंड देने का संकल्प लिया
‘चैरिटी कमीशन इन इंग्लैंड' में पंजीकृत श्री जगन्नाथ सोसाइटी (एसजेएस), ब्रिटेन ने कहा कि वैश्विक भारतीय निवेशक बिश्वनाथ पटनायक ने रविवार को लंदन में आयोजित पहले जगन्नाथ सम्मेलन में शामिल हुए। ‘‘इस अवसर पर फिननेस्ट ग्रुप के फाउंडर पटनायक और कंपनी के मैनेजिंग डायरेक्टर अरुण कार  घोषणा किया कि बिश्वनाथ पटनायक ने लंदन में भगवान जगन्नाथ को समर्पित भव्य मंदिर के निर्माण के लिए 2.5 करोड़ पौंड देने का संकल्प लिया है जो फिननेस्ट समूह की कंपनियों द्वारा दिया जाएगा जिसके वह प्रबंध निदेशक हैं।''


कौन है बिश्वनाथ पटनायक
बता दें कि बिश्वनाथ पटनायक एक सफल बिजनेसमैन हैं। उनके पास उत्कल विश्वविद्यालय से एमबीए और कानून की डिग्री है। पटनायक ने 2009 में बिजनेस की दुनिया में कदम रखा। उनकी विशेषज्ञता हेल्थकेयर, फिनटेक और रिन्यूएबल एनर्जी से लेकर दुबई में गोल्ड रिफाइनरी और बुलियन ट्रेडिंग में है। विश्वनाथ पटनायक धार्मिक कामों में सक्रिय हैं और वे भारत के अलावा यूनेस्को के लिए दान करते हैं। वह दिल्ली स्थित सोशल एक्शन फाउंडेशन की एक अंतरराष्ट्रीय समिति के अध्यक्ष हैं, जो वंचित बच्चों को व्यावसायिक प्रशिक्षण और शिक्षा प्रदान करती है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT