logo

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट के पीछे पाकिस्तान का हाथ होने के सवाल पर क्या बोले विदेश मंत्री जयशंकर   

rahul061.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

बांग्लादेश में मचे सियासी उथल-पुथल पर नई दिल्ली में सर्वदलीय बैठक की गयी। बैठक में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी ने सवाल उठाए। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने इन सवालों का जवाब दिया। इस दौरान राहुल गांधी ने बांग्लादेश में तेजी से बिगड़ते हालात में पाकिस्तान का हाथ होने को लेकर भी सवाल उठाया। साथ ही राहुल गांधी ने पूछा कि ढाका में सत्ता हस्तांतरण को लेकर हमारी तत्काल और लंबे समय की रणनीति क्या है। जवाब में विदेश मंत्री ने कहा कि अभी हालात तेजी से बदल रहे हैं। सरकार इस पर नजर बनाये हुए है। इसी के अनुसार रणनीति बनाई जा रही है। बता दें कि प्रधानमंत्री शेख हसीना ने देश छोड़कर भारत में शरण ले रखी है। इसको लेकर केंद्र सरकार ने आज सर्वदलीय बैठक का आय़ोजन किया है। 

बांग्लादेश में राजनीतिक संकट पर कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा, "मुझे लगता है कि यह एक अच्छा कदम है कि विदेश मंत्री सभी पार्टी नेताओं को जानकारी दे रहे हैं। हम इस कदम का स्वागत करते हैं। जहां  तक राष्ट्रीय सुरक्षा और हमारे नागरिकों की सुरक्षा का सवाल है, हम पूरी तरह से सरकार के साथ हैं। बांग्लादेश में जो कुछ हो रहा है, वह बहुत चिंताजनक है। हम सिर्फ़ यह नहीं कह सकते कि यह सिर्फ़ एक अलोकप्रिय सरकार को गिराने की घटना है, ऐसा लगता है कि यह उससे कहीं ज़्यादा गंभीर है।"

वहीं, सर्वदलीय बैठक को लेकर कांग्रेस सांसद शशि थरुर ने कहा, "सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण संकेत जो हमें बांग्लादेश के लोगों को भेजना है, वह यह है कि हम उनके साथ खड़े हैं। हम लोगों के साथ हैं, हम उनके अपने राजनीतिक भाग्य और अपने प्रतिनिधि का निर्धारण करने के अधिकार के लिए खड़े हैं। यह कहने के बाद, हमें स्पष्ट रूप से बहुत अधिक सतर्क रहना होगा। कुछ परेशान करने वाली रिपोर्टें  सामने आ रही हैं। उम्मीद है कि वहां माहौल शांत हो। वहां स्थिति आने वाले एक-दो दिन में स्थिर हो सकती है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो निश्चित रूप से हमारे देश में शरणार्थियों के आने का खतरा है।"

Tags - S JaishankarBangladeshNational News