logo

Cyber Crime : एक क्लिक और साइबर ठगों ने लगाया 8 करोड़ का चूना, मिनटों में कंगाल हो गया दंपत्ती

68eb3d9f-b950-49f6-8da3-73bf7b452798.jpg

द फॉलोअप टीम, डेस्कः
ऑनलाइन फ्रॉड केवल हमारे देश में ही नहीं होते हैं। बाहरी देश में भी ऐसे किस्से अक्सर देखने को मिल जाते हैं। ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में तो एक ऐसा ऑनलाइन फ्रॉड का मामला सामने आया है जिसे सुनकर किसी के भी होश उड़ जाएंगे। कपल ने एक झटके में 8 करोड़ रुपये गवां दिए। सिर्फ एक ई-मेल ने उनके पूरे जीवन की कमाई उड़ा ली। उन्होंने अपनी कहानी सबके सामने साझा की की है।  

घर खरीदने वाले थे  
'Daily Mail' की रिपोर्ट के मुताबिक, कैसी और उनकी पत्नी डेनिस एविल्स घर खरीदने वाले थे। इसके लिए उन्होंने अपनी जीवन भर की जमा-पूंजी लगा दी।  तभी उनके पास एक ई-मेल आया, जिसमें घर की डील फाइनल करने के लिए उनसे 1.1 मिलियन डॉलर (8 करोड़ रुपये से अधिक) ट्रांसफर करने को कहा गया। कपल को ई-मेल बिल्कुल गलत नहीं लगा तो उन्होंने शक नहीं किया। मेल उनके वकील के नाम से आया था। साथ ही मेल में उनकी सारी निजी डिटेल्स लिखी हुई थीं।  ई-मेल में सॉलिसिटर के नाम और कंपनी का था, सभी कॉन्ट्रैक्टस की भी डिटेल थी, जिन पर दंपति ने लेन-देन के साइन किए थे। 


जल्द वापस हो जाएंगे पैसे
दंपति ने घर लेने के लिए Commonwealth Bank में रकम ट्रांसफर कर दी।  अपने वकील को फोन किया और बताया कि उन्होंने पैसे ट्रांसफर किये है, लेकिन वकील ने कहा कि उसने ना तो कोई ई-मेल भेजा ही नहीं है। इतना सुनते ही वह समझ आ गये कि वो Cyber Fraud का शिकार हो गए हैं। मीडिया से बात करते हुए कपल ने भावुक होकर कहा कि हमें यकीन नहीं था कि पैसे दोबारा मिल पाएंगे। लेकिन हमने Money Transfer करने के कुछ ही देर बाद बैंक को सूचना दे दी थी. इसलिए बैंककर्मियों ने उनके अकाउंट को फ्रीज कर दिया था। हालांकि, अभी रकम वापस नहीं आई है लेकिन बैंक का कहना है कि जल्द ही वो वापस दिला देंगे।