logo

Ukraine Crisis : जितना जल्दी हो सके यूक्रेन की राजधानी कीव से निकलें भारतीय, दूतावास ने दी सलाह

ukraine2.jpg

डेस्क: 

यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने अपने नागिरकों को अविलंब राजधानी कीव छोड़ने की सलाह दी है। नई एडवाइजरी जारी करते हुए दूतावास ने कहा है कि वे यूक्रेनी रेलवे द्वारा चलाई जा रही स्पेशल रेलागाड़ियों अथवा अन्य साधनों को जरिये जितना जल्दी हो सकता है कीव से निकल जाएं। गौरतलब है कि रूस और यूक्रेन के बीच गहराते सामरिक संकट को देखते हुए भारतीय दूतावास ने ये एडवाइजरी जारी की है। 

कीव की तरफ बढ़ रहा रूसी सैनिकों का जत्था
दरअसल, अमेरिका स्थित एक स्पेस एजेंसी ने कुछ सेटेलाइट तस्वीरें जारी की है। तस्वीरों में दिख रहा है कि रूसी सैनिकों का एक बड़ा काफिला सड़क मार्ग से राजधानी कीव के उत्तरी-पश्चिमी हिस्से की तरफ बढ़ रहा है। रूसी सैनिकों का ये काफिला सैकड़ों की संख्या में टैंक, हथियार और बख्तरबंद गाड़ियों के साथ कीव की तरफ बढ़ रहा है। जाहिर है कि सामिरक संकट गहरायेगा। रूसी सैनिक और भी ताकत के साथ यूक्रेन पर हमला करेंगे। ऐसे में कीव में रहना खतरे से खाली नहीं। 

भारत सरकार चला रही ऑपरेशन गंगा
बता दें कि भारत सरकार ने यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को युद्धग्रस्त इलाकों से निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा लॉंच किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी गतिरोध को लेकर भारत सरकार द्वारा जारी प्रांरभिक चेतावनी के बाद तकरीबन 8 हजार नागरिकों ने यूक्रेन छोड़ दिया था। वहां 20 हजार भारतीय रहते हैं जिनमें से अधिकांश छात्र हैं। फिलहाल उनको वहां से निकालने का प्रयास किया जा रहा है। 

अब तक 1400 नागरिकों को निकाला गया है
ऑपरेशन गंगा के तहत 6 फ्लाइट्स के जरिए अब तक 1400 नागरिकों को वहां से निकाला जा चुका है। बाकियों को निकालने का प्रयास किया जा रहा है। अरिंदम बागची ने कहा कि युद्ध की वजह से हालात विषम हैं।

इवेक्यूएशन की प्रक्रिया में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। नागरिकों को असुविधा का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन हमारी सरकार ये सुनिश्चित करेगी कि यूक्रेन में फंसे सभी भारतियों को सकुशल वापसी होनी चाहिये।