logo

Ukraine Crisis : यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने छात्रों के लिए जारी की नई एडवाइजरी, कहा- धैर्य ना खोयें

indianambasy.jpg

डेस्क: 

यूक्रेन में हालात भयावह हैं। रूस और यूक्रेन की सेना के बीच लगातार जंग जारी है। वहां बड़ी संख्या में भारतीय नागरिक फंसे हैं, जिनमें से अधिकांश छात्र हैं। भारत सरकार मिशन गंगा के तहत अपने नागरिकों को वहां से निकाल रही है। यूक्रेन में फंसे भारतीयों को पहले पौलेंड, रोमानिया, स्लोवानिया या फिर बुडापेस्ट लाया जा रहा है औऱ वहां से उनको लेकर फ्लाइट दिल्ली आ रही है। एयर इंडिया की फ्लाइट्स अब तक 6 जत्थों में भारतीय नागरिकों को वहां से निकाल चुकी है। 

हजारों की संख्या में फंसे हैं भारतीय
यूक्रेन में अब भी हजारों की संख्या में भारतीय नागरिक और छात्र फंसे हैं। इस बीच यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास ने वहां फंसे भारतीय छात्रों के लिए नई एडवाइजरी जारी की है। भारतीय दूतावास द्वारा जारी एडवाइजरी में भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि वे रेलवे स्टेशन की तरफ जायें जहां से उनको देश के पश्चिमी हिस्से की तरफ जाने के लिए रेलगाड़ियां मिलेंगी। दरअसल, यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से में भी युद्ध का ज्यादा असर नहीं है। वो अपेक्षाकृत सुरक्षित है। 

भारतीयों को रेलवे स्टेशन जाने की सलाह
भारतीय दूतावास द्वारा जारी एडवाइजरी में बताया गया है कि यूक्रेन की सरकार ने विदेशी नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए विशेष ट्रेनें चलाई हैं। दूतावास ने भारतीय नागरिकों से अपील की है कि वे शांत रहें। धैर्य से काम लें और एकजुट रहें। कहा है कि रेलवे स्टेशनों में भीड़ उमड़ने की संभावना है। ऐसे में उनको विचलित हुए बिना धैर्य से काम लेना होगा।

छात्रों को आक्रोशित ना होने की सलाह दी गई है। कहा है कि कभी-कभी ट्रेनें लेट हो सकती हैं। शेड्यूल में बदलाव हो सकता है। ट्रेनों को विपरित परिस्थितियों में कैंसिल भी किया जा सकता है। ऐसे में सावधानी बरतनी है। 

नागरिकों से संवेदनशीलता बरतने की अपील
भारतीय दूतावास ने छात्रों को सलाह दी है कि वे अपना पासपोर्ट, जरूरत भर की नकदी, खाने का सामान, आसानी से उपलब्ध होने वाले हल्के गर्म कपड़े और टेंट जैसी जरूरी चीजें साथ रखें। दूतावास ने कहा कि वे अपनों का ध्यान रखें। दूतावास ने ये भी कहा है कि यूक्रेनी नागरिकों और अधिकारियों ने भारतीय नागरिकों की वतन वापसी में उल्लेखनीय सहायता की है। दूतावास ने कहा कि भारतीय नागरिक ऐसे हालात में संवेदनशीलता बरतें।