logo

दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय किडनी रैकेट का पर्दाफाश, महिला डॉक्टर ही करती थी ऑपरेशन; यहां तक फैला था जाल

kidney1.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

दिल्ली में पुलिस ने अंतर्राष्ट्रीय किडनी रैकेट का पर्दाफाश किया है। जानकारी मिली है कि किडनी निकालने के लिए महिला डॉक्टर ही ऑपरेशन करती थी। पुलिस ने जानकारी दी है कि इस रैकेट के तार बांग्लादेश तक फैले हुए थे। हालांकि इस मामले में महिला चिकित्सक सहित 7 लोगों को पुलिस अब तक गिरफ्तार कर चुकी है। सभी से पूछताछ की जा रही है। इसमें औऱ भी चौंकाने वाले खुलासे हुए हैं। खबर है कि कि महिला डॉक्टर 50 वर्षीय डॉ. विजया कुमारी, रैकेट के साथ काम करने वाली एकमात्र डॉक्टर थीं। आरोप है कि उन्होंने नोएडा स्थित निजी यथार्थ अस्पताल में रहते हुए पिछले 2 साल में कम से कम 15 लोगों की किडनी निकाली और उनका सौदा किया।  

इस तरह काम करता था नेटवर्क 
  द इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, अब तक की पड़ताल से पता चला है कि कथित रैकेट में बांग्लादेश के मरीजों को बिचौलियों, डॉ, विजया कुमारी और उनके साथियों के नेटवर्क द्वारा एनसीआर के प्रमुख अस्पतालों में किडनी प्रत्यारोपण के लिए ऑफर दिया जाता था। इस मामले में विजया कुमारी के अलावा पिछले महीने 3 बांग्लादेशी नागरिकों को भी गिरफ्तार किया गया था।


पिछले सप्ताह हुई गिरफ्तारी 
मिली खबरों के मुताबिक दिल्ली पुलिस ने पिछले सप्ताह इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल की सीनियर महिला डॉक्टर विजया कुमारी को गिरफ्तार किया था। कथित तौर पर पकड़ी गई इस महिला डॉक्टर के तार बांग्लादेश और भारत में ऑर्गन ट्रांसप्लांट रैकेट से जुड़े पाये गये। जांच में  बताया गया कि सीनियर कंसल्टेंट और किडनी ट्रांसप्लांट सर्जन डॉ विजया कुमारी लगभग 15 साल पहले जूनियर डॉक्टर के तौर पर अपोलो अस्पताल से जुड़ी थीं।

Tags - Kidney racketexposed operationscrime news