logo

ताजपोशी : पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने 34 मंत्रियों के साथ ली शपथ 

shahbazsharif.jpg

डेस्क: 
पाकिस्तान के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने 34 मंत्रियों के साथ पद एवं गोपनीयता की शपथ ली। कार्यवाहक प्रधानमंत्री सादिक संजरानी ने पीएम सहित तमाम मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई। गौरतलब है कि शपथ ग्रहण समारोह की शुरुआत पवित्र कुरान की पाठ के साथ शुरू हुआ। बता दें कि पाकिस्तान की नई कैबिनेट में 31 केंद्रीय मंत्री और 3 राज्यमंत्री हैं। 

किस-किसने ने केंद्रीय मंत्री के रूप में शपथ ली
बता दें कि इससे पहले शपथ ग्रहण समारोह को टालना पड़ा था क्योंकि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने नई कैबिनेट को शपथ दिलाने से इंकार कर दिया। इधर सत्ताधारी पीएमएल-एन के वरिष्ठ नेता ख्वाजा आसिफ ने निजी समाचार चैनल से बातचीत में पार्टी के उन कुछ नेताओं के नाम का खुलासा किया जिनको कैबिनेट में शामिल होना था। बता दें कि पीएमएल-एन से तल्हा मोहम्मद, सैयद अमीनुल हक, सैयद फैजल अली सबज्वारी, मुहम्मद इसरार तरीन, नवाबजादा शाह जैन बुगती और तारीख बसीर चीमा केंद्रीय मंत्री बनाए गए हैं। पाकिस्तानी अखबार एक्सप्रेस ट्रिब्यून के हवाले से ये जानकारी मिली है। इन सबने शपथ ग्रहण किया। 

हिन्ना रब्बानी खार सहित ये नेता बने राज्यमंत्री
गौरतलब है कि राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने डॉ. आयशा घोष पाशा, हिना रब्बानी खार और अब्दुल रहमान खान को राज्यमंत्री के रूप में मान्यता दी। इस दौरान राष्ट्रपति ने कमर जमान कायरा, अमीर मुकाम और उन चौधरी को सलाहकार के रूप में मान्यता दी। 

नेशनल असेंबली में विश्वास मत हारे थे इमरान खान
बता दें कि शाहबाज शरीफ की पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में 11 अप्रैल 2022 को ताजपोशी हुई थी। शाहबाज शरीफ ने तात्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ द्वारा नेशनल असेंबली में विश्वास मत खोने के बाद पीएम का पद संभाला था। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव हारकर पीएम का पद गंवाने वाले पहले व्यक्ति बन गये।