logo

Pakistan : क्रिकेटर से प्रधानमंत्री बने इमरान खान 'आउट', नेशनल असेंबली में हारे अविश्वास प्रस्ताव

imrankhan.jpg

डेस्क: 

क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान खान अब पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नहीं रहे। बीते काफी दिनों से जारी सियासी उथल-पुथल के बीच इमरान खान को अपनी कुर्सी गंवानी पड़ी। शनिवार देर रात पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पर नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई। पक्ष में 174 मत पड़े, जबकि विरोध में एक भी वोटिंग नहीं हुई। 

पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ वोटिंग से हटी
गौरतलब है कि इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ (पीटीआई) अपनी हार तय मानकर वोटिंग से पीछे हट गई। पाकिस्तान के इतिहास में इमरान खान नेशनल एसेंबली में अविश्वास प्रस्ताव हारने वाले पहले प्रधानमंत्री भी बन गये हैं। इमरान खान ने अपनी कुर्सी बचाने की पूरी कोशिश की। राष्ट्रपति से सिफारिश कर नेशनल एसेंबली को भंग करवा दिया। दोबारा चुनाव की घोषणा कर दी। पाकिस्तानी नागरिकों से सड़क पर आकर प्रदर्शन करने को कहा। यही नहीं, इमरान खान ने अपने खिलाफ लाए गये अविश्वास प्रस्ताव को अमेरिका की साजिश बताया। 

अविश्वास प्रस्ताव हारते ही पीएम नहीं रहे इमरान
अब चूंकि अविश्वास प्रस्ताव हारने के बाद इमरान खान को कुर्सी छोड़नी पड़ी, नेशनल एसेंबली पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री का चुनाव करेगी। पाकिस्तान मुस्लिम लीग के नेता और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई शाहबाज शरीफ देश के अगले प्रधानमंत्री हो सकते हैं। गौरतलब है कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा था कि शाहबाज शरीफ जल्द ही देश के वजीर-ए-आजम बन सकते हैं। उन्होंने ये बयान बीते बुधवार को दिया था। 

शाहबाज शरीफ हो सकते हैं अगले प्रधानमंत्री
अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बाद पीएम पद के दावेदार शाहबाज शरीफ ने कहा कि ये नई सुबह की शुरुआत है। नया दिन आने वाला है। पाकिस्तान दोबारा कानून का पाकिस्तान बनना चाहता है। किसी के साथ नाइंसाफी नहीं की जाएगी। बेकुसूर लोगों के जेलों में नहीं डाला जायेगा। पूरे पाकिस्तान में केवल इंसाफ का बोलबाला होगा। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने इमरान खान की सरकार गिरने के बाद प्रतिक्रिया दी। कहा कि इतिहास का काला दौर समाप्त हुआ।