logo

अंतरिक्ष में उपग्रह यान के सफल प्रक्षेपण के लिए पीएम मोदी ने इसरो को दी बधाई 

RAHUL21.jpg

द फॉलोअप नेशनल डेस्क 

पीएम नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन, इसरो के लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान के सफल प्रक्षेपण की सराहना की और इसे बेहद खुशी का विषय बताया। उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मील का एक उल्लेखनीय पत्थर! इस उपलब्धि के लिए हमारे वैज्ञानिकों और उद्योग जगत को बधाई। यह बहुत खुशी की बात है कि भारत के पास अब एक नया प्रक्षेपण यान है। किफायती एसएसएलवी अंतरिक्ष मिशनों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा और निजी उद्योग को भी प्रोत्साहित करेगा।’’


बता दें कि भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ने आज पृथ्वी अवलोकन उपग्रह और एसआर-ओ उपग्रह का सफलतापूर्वक प्रक्षेपण किया। इन उपग्रहों को लघु उपग्रह प्रक्षेपण यान की तीसरी विकास उड़ान के जरिए अंतरिक्ष में भेजा गया। इस सफल प्रक्षेपण ने यह साबित कर दिया है कि भारत माइक्रो मिनी और नैनो उपग्रह भेजने में सक्षम है। प्रक्षेपण यान के सभी 3 चरण सफलतापूर्वक संपन्न हुए। दोनों उपग्रहों को 475 किमी की कक्षा में स्थापित किया गया है और इनके सौर पैनल खोल दिए गए हैं। इन उपग्रहों पर विभिन्न ग्राउंड स्टेशनों द्वारा नजर रखी जा रही है।

मिशन निदेशक एसएस विनोद ने इस बाबत कहा है कि यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन की महत्वपूर्ण उपलब्धि है। उपग्रह निदेशक एम. अविनाश ने कहा है कि इस मिशन ने लचीले सौर पैनलों के लिए नवीनतम प्रौद्योगिकियों का परीक्षण किया है। उन्होंने कहा कि इस प्रक्षेपण ने गगनयान परियोजना में अंतरिक्ष यात्रियों की मदद के लिए एवियोनिक्स और रिमोट सेंसिंग के लिए एक नया डेटाबेस भी उपलब्ध् कराया है।


 

Tags - PM ModiSatelliteSpace