logo

श्रीलंका : प्रधानमंत्री के इस्तीफे के बीच प्रदर्शनकारियों ने लगाई राष्ट्रपति के आवास में आग 

1779758-sri-lanka-crisis-reuters-2.jpg

डेस्क :

श्रीलंका में चल रहे विरोध प्रदर्शन के बीच प्रधानमंत्री महिंदा  राजपक्षे ने इस्तीफ़ा दे दिया है। वही देश भर में चल रहे सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गए है। प्रदर्शनकारियों  ने राष्ट्रपति गोटाबाया राजपक्षे के पैतृक आवास समेत 15 सत्ताधारी पार्टी के नेताओ के आवास और दफ्तर में आग लगा दिया। श्रीलंका ब्रिटेन से आज़ादी मिलने के बाद अबतक के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है। जिसके पीछे की प्रमुख वजह गंभीर आर्थिक संकट है।  

राष्ट्रपति ने किया दो दिनों की इमरजेंसी का एलान 
सोमवार को बढ़ती हिंसा को देखते हुए राष्ट्रपति ने देश में दो दिनों का आपातकाल लगा दिया है। सेना और पुलिस प्रधानमंत्री के आवास के बाहर जुटी भीड़ से निपटने में लगी है। इस दौरान हवाई फायरिंग भी की गई है। अब तक मिली जानकारी के मुताबिक़ देश में हो रही हिंसा के दौरान एक सांसद समेत कुल पांच लोगो की जान चली गई है।  

प्रदर्शनकारियो को रोकने के लिए प्रधानमंत्री के आवास के बाहर चली गोलिया 
जानकारी के मुताबिक़ सोमवार को प्रदर्शनकारियों  को रोकने के लिए पुलिस को प्रधानमंत्री आवास के बाहर गोलिया चलानी पड़ी। कल कोलम्बो के पास एक सांसद ने भी भीड पर गोली चला दी। जिसके बाद एक युवक की मौत हो गई। लेकिन,युवक की मौत के बाद सांसद और उनके बॉडीगार्ड भी मृत पाए गए।   

 

क्रिकेटर संगकारा ने किया ट्वीट, प्रधानमंत्री की करी आलोचना
इस्तीफा देने के बाद श्रीलंका के प्रधानमंत्री राजपक्षे ने ट्वीट कर लोगो से शान्ति बनाये रखने की अपील की। लेकिन ,इस पर वे श्रीलंका के पूर्व क्रिकेटर कुमार संगकारा के निशाने पर आ गए। संगकारा ने लिखा कि जो हिंसा हो रही है ,उसके लिए राजपक्षे के समर्थक जिम्मेदार है। जो प्रदर्शनकारियों  पर हमला करने से पहले प्रधानमंत्री के दफ्तार आए थे।