logo

ताजपोशी : पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री बने शाहबाज शरीफ, पूर्व पीएम नवाज शरीफ से ये है रिश्ता

Shahbaz_Sharif.jpg

डेस्क: 

पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के अध्यक्ष मियां मुहम्मद शाहबाज शरीफ पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री चुने गये। नेशनल असेंबसी ने सोमवार (11 अप्रैल) को उनका चुनाव किया। मियां मुहम्मद शाहबाज शरीफ को नेशनल असेंबली में कुल 174 वोट मिले। गौरतलब है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के नेता अयाज सादीक ने इसकी घोषणा की। डिप्टी स्पीकर कासिम सूरी के इस्तीफे के बाद अयाज सादिक ही नेशनल असेंबली के चेयर पर विराजमान थे। कासिम सूरी ने वोटिंग से पहले इस्तीफा दे दिया था। 

इमरान खान की पीटीआई ने सामूहिक इस्तीफा दिया
गौरतलब है कि वोटिंग से पहले पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ के सदस्यों ने सामूहिक रूप से इस्तीफा दे दिया और नेशनल असेंबली से वॉकआउट किया। इससे पहले पूर्व विदेश मंत्री और पीटीआई की ओर से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार शाह महमूद कुरैशी ने नेशनल असेंबली को संबोधित किया। इमरान खान ने भी पार्लियामेंट्री पार्टी डेलिगेशन की मीटिंग के बाद नेशनल असेंबली की सदस्यता से इस्तीफा दिया। 

पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई हैं शाहबाज
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई शाहबाज शरीफ ने ऐसे वक्त में पाकिस्तान के 23वें प्रधानमंत्री के रूप में कार्यभार संभाला है जबकि इमरान खान की अध्यक्षता वाली पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ पार्टी वाली सरकार नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव हार गई। इमरान खान की सरकार नेशनल असेंबली में 174 वोट से अविश्वास प्रस्ताव हार गई थी। पक्ष में 174 वोट पड़े जबकि पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ ने वोटिंग में हिस्सा ही नहीं लिया। इससे पहले इमरान खान पर संविधान से छेड़छाड़ का आरोप लगा। 

बिलावल भुट्टो जरदारी ने किया था उम्मीदवारी का एलान
गौरतलब है कि पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री के रूप में शाहबाज शरीफ की उम्मीदवारी का एलान पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के चेयरमैन बिलावल भूट्टो जरदारी ने 30 मार्च को एक प्रेस कांफ्रेंस में किया था। गौरतलब है कि पाकिस्तान की सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हुई थी। इससे पहले विपक्षी पार्टियों द्वारा लाए गए अविश्वास प्रस्ताव को नेशनल असेंबली के डिप्टी स्पीकर ने खारिज कर दिया था और राष्ट्रपति ने पीएम इमरान खान की सिफारिश पर नेशनल असेंबली को भंग कर दिया था।