logo

सेंट्रल यूनिवर्सिटी ऑफ झारखंड में पढ़ेंगे दक्षिण कोरिया के स्टूडेंट्स, जानिए पूरी बात

CUJ1.jpg

द फॉलोअप डेस्क
झारखंड सेंट्रल यूनिवर्सिटी में जल्द ही दक्षिण कोरिया के स्टूडेंट्स भी शिक्षा ग्रहण करेंगे। इसे लेकर CUJ और कोरिया के तीन यूनिवर्सिटी के बीच एमओयू किया गया है। इस बारे में सीयूजे कुलपति प्रो के.बी दास ने जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि बीते 10 दिनों से वो दक्षिण कोरिया दौरे पर थे। इस दौरान उन्होंने दक्षिण कोरिया के तीन यूनिवर्सिटी हंगुक विदेशी भाषा अध्ययन यूनिवर्सिटी, केम्योंग यूनिवर्सिटी और बुसान विदेशी भाषा अध्ययन यूनिवर्सिटी का दौरा किया था। जिसके बाद यह फैसला लिया गया। 


कोरियाई छात्रओं को ऑनलाइन हिन्दी भाषा की पढाई भी करवा रहा CUJ
प्रो के। बी। दास ने दौरे के बारे में बताया कि हंगुक भाषा अध्ययन विश्वविद्यालय एवं बुसान विदेशी भाषा अध्ययन विश्वविद्यालय के पदाधिकारियों को यह आश्वसान दिया कि ऑनलाइन अध्यापन के साथ साथ सीयूजे कोरियाई छात्रों के ऑफलाइन अध्यापन के लिए भी पूर्ण रूप से तैयार है। इस शैक्षणिक दौरे की सफलता के रूप में बहुत जल्द ही कोरियाई छात्र झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय में नजर आएंगे। झारखंड केंद्रीय विश्वविद्यालय प्रतिवर्ष हंगुक विश्वविद्यालय के छात्रों को ऑनलाइन हिन्दी भाषा की पढाई भी करवा रहा है। अब छात्र यूनिवर्सिटी के प्रागण में आकर ऑफलाइन शिक्षा का भी लुफ्त उठा सकेंगे। हिंदी भाषा की पढ़ाई रोजगार प्राप्ति की दिशा में यह बहुत ही कारगर साबित हो रहा है। 


विगत तीन सेमेस्टर से भाषा आदान प्रदान कर रहे है CUJ और कोरियाई छात्र
सुदूर पूर्व भाषा के प्राध्यापक शशि मिश्रा ने बताया कि हंगुक विश्वविद्यालय के साथ अनेक तरह के शैक्षणिक कार्य साथ में किए जा रहे हैं। खास तौर पर टैंडम कक्षा जिसमें 12 कोरियाई छात्र एवं 12 सीयूजे के छात्र विगत तीन सेमेस्टर से भाषा आदान प्रदान करते चले आ रहे हैं। शिक्षा जगत में यह एक बहुत ही अनूठी पहल है। इस कक्षा के माध्यम से दोनों विश्वविद्यालयों के छात्र भाषा अदान-प्रदान के साथ साथ कई अन्य बातों की जानकारी भी एक दूसरे से लेंगे। जिससे छात्रों को काफी शैक्षणिक लाभ मिलता है।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N