logo

पेशावर : पुलिस लाइंस मस्जिद में आत्मघाती विस्फोट, 28 शहीद, 150 से अधिक घायल

dhamaka1.jpg

द फॉलोअप डेस्क

पाकिस्तान के पेशावर में पुलिस लाइन मस्जिद में जुहर की नमाज के दौरान जोरदार धमाका हुआ है। आत्मघाती विस्फोट में , 28 शहीद हो गये और, 150 से अधिक घायल बताये जा रहे हैं। एक सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि मस्जिद की पहली कतार में आत्मघाती हमलावर मौजूद था।

विस्फोट के बारे में कुछ कहना अभी जल्दबाजी होगी- एजाज खान

सूत्रों के अनुसार, पुलिस लाइन सदर क्षेत्र रेड जोन में है, जिसे संवेदनशील इमारतों के साथ एक संवेदनशील क्षेत्र माना जाता है, जबकि सीटीडी कार्यालय पुलिस लाइन, पेशावर पुलिस प्रमुख और डीआई में भी है। इस क्षेत्र में जीसीटीडी का एक कार्यालय भी है। पेशावर में मीडिया से बात करते हुए एजाज खान ने कहा कि पुलिस नमाज के दौरान लाइंस मस्जिद में आत्मघाती विस्फोट की आशंका से इनकार नहीं कर सकती है। सीसीपीओ ने कहा कि पुलिस लाइन में इस तरह की घटना सुरक्षा की कमी लगती है, विस्फोट से मस्जिद का मुख्य हॉल नष्ट हो गया है, लेकिन विस्फोट के बारे में कुछ भी कहना अभी जल्दबाजी होगी।

अस्पतालों में आपात स्थिति लागू

बताया जा रहा की इस विस्फोट में अब तक 28 लोग शहीद हो चुके हैं, जिनमें 18 पुलिसकर्मी शामिल हैं, जबकि विस्फोट में 150 से अधिक लोग घायल हुए हैं, जिनमें से अधिकतर की हालत गंभीर बताई जा रही है। खैबर पख्तूनख्वा के कार्यवाहक मुख्यमंत्री आजम खान ने पेशावर विस्फोट के बाद अस्पतालों में आपात स्थिति लागू करने और राहत गतिविधियों में तेजी लाने का निर्देश दिया। पाकिस्तानी न्यूज के मुताबिक, ये धमाका काफी तेज हुआ था. धमाके की आवाज 2 किमी से ज्यादा दूरी तक सुनी गई। इस धमाके के बाद आसपास के इलाके में धुएं का गुबार उठने लगा। इसके बाद फायरिंग की आवाजें भी सुनीं गईं। कहा जा रहा है कि आत्मघाती दस्ते का निशाना मस्जिद और पुलिस लाइन दोनों थे। पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान में बम धमाके की लगातार खबरें आ रहीं हैं। खासतौर पर मस्जिदों को निशाना बनाया जा रहा है।

हमले की जिम्मेदारी TTP ने ली

पाकिस्तानी मीडिया का दावा है कि तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान यानी TTP ने इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी ले ली है। बताया जा रहा है कि जब ये हमला हुआ तब मस्जिद में नमाज का वक्त था। उस समय 500 से ज्यादा लोग मस्जिद में थे। चूंकि ये एरिया पूरा पुलिस लाइन में आता है इसलिए काफी संख्या में पुलिसवाले घायल हुए हैं। आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है।