logo

बड़ी खबर : 7.8 तीव्रता के भूकंप से थर्राया तुर्की और सीरिया,अबतक 1300 लोगों ने गंवाई जान 

siria.jpg

द फॉलोअप डेस्क:

तुर्किये (पुराना नाम तुर्की) में आए भूकंप से चार देश थर्रा गए।  रिक्टर स्केल पर 7.8 तीव्रता के भूकंप ने अबतक 500 से ज्यादा लोगों की जान ले ली है।भूकंप लोकल समय के मुताबिक सुबह 4 बजकर 17 मिनट पर आया। भूकंप का केंद्र तुर्किये का गाजियांटेप शहर था। ये शहर सीरिया बॉर्डर से महज 90 किमी दूर है। भूकंप से मिडिल ईस्ट के चार देश प्रभावित हुए हैं।  प्रभावित देशों में तुर्किये, सीरिया, लेबनान और इजराइल शामिल है। भूकंप का केंद्र होने के कारण सबसे ज्यादा नुकसान तुर्किये में हुआ है। तुर्किये में अब तक 912  लोगों की जान चली गई है और 2,300 लोगों के घायल होने की खबर है। इसके अलावा भूकंप ने सीरिया में अबतक 386 लोगों की जान ले ली है वहीं 639 जख्मी हैं। रिपोर्ट्स की मानें तो मरनेवालों की आंकड़ा 1300 के पर जा चूका है।  लेबनान और इजराइल में झटके महसूस किए गए हैं लेकिन अभी तक यहां नुकसान की कोई खबर नहीं है। 

भारत सरकार भेजेगी मदद

भूकंप का केंद्र रहे गाजियांटेप के  नजदीक मौजूद इलाकों में सबसे ज्यादा तबाही हुई है। इनमें दमिश्क​, ​​​​​​अलेप्पो, हमा, लताकिया समेत कई शहर शामिल हैं।   इन शहरों में इमारतें गिरने की खबर है। घटना की खबर मिलने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तुर्कीये में आए भूकंप में जान गंवाने वालों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि 140 करोड़ भारतीयों की संवेदनाएं तुर्किये के साथ हैं। भारत सरकार मदद के लिए राहत सामग्री के साथ NDRF और मेडिकल टीमों के खोज और बचाव दलों को तुर्की भेज रही है।

स्केल पर 4 से ज्यादा थी आफ्टर शॉक की तीव्रता  
18 आफ्टर शॉक आए, 5 से ज्यादा झटकों की तीव्रता 7 से ज्यादा
यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) की रिपोर्ट्स के मुताबिक अब तक भूकंप के बाद 18 आफ्टर शॉक्स रिकॉर्ड किए गए। शुरुआत में आए 7  झटकों की तीव्रता 5 से ज्यादा थी।  जबकि अबतक आए किसी भी आफ्टर शॉक तीव्रता 4 से काम नहीं थी। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगले कुछ घंटों और दिनों तक आफ्टर शॉक्स महसूस किए जाएंगे।

आधे घंटे में तुर्किये में आए भूकंप के 3 झटके  
तुर्किये में आधे घंटे के अंदर भूकंप के 3 बड़े झटके महसूस किए गए। सबसे पहले भूकंप का केंद्र तुर्किये के कहरामनमारस प्रांत के गाजियांटेप शहर से 30 किलोमीटर दूर और जमीन से करीब 24 किलोमीटर नीचे था।

 रिक्टर ताश की तरह बिखरीं बिल्डिंग
अंकारा, गाजियांटेप, कहरामनमारस, डियर्बकिर, मालट्या, नूरदगी समेत 10 शहरों की बात करें तो तबाही का मंजर बहुत भयानक है। इन शहरों में 1700  से ज्यादा इमारतें ढह गई हैं। इनके मलबे में लोग दबे हुए हैं। लोगों को बचाने के लिए रहत कार्य चल रहा है। प्रभावित इलाकों में इमरजेंसी लागू कर दी गई है।

कई देशों ने बढ़ाया मदद का हाथ 

यूरोपियन यूनियन के साथ भारत भी तुर्किये की मदद भेजेगा। भारत सरकार ने कहा- विशेष रूप से प्रशिक्षित डॉग स्क्वॉड और आवश्यक उपकरणों के साथ 100 कर्मियों वाली NDRF की 2 टीमें भूकंप प्रभावित क्षेत्र में जाने के लिए तैयार हैं। अजरबैजान, रोमानिया, नीदरलैंड्स भी रेस्क्यू के लिए टीम भेज रहे हैं। इसके अलावा रूस ने भी तुर्किये और सीरिया को मदद भेजने का ऐलान किया है।


यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे का दावा 10000 के पार जा सकता है मरनेवालों का आंकड़ा 
 
यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) ने दिल दहलाने वाला दवा किया है।  आंकड़ों के मुताबिक- तुर्कीये में मरने वालों की संख्या एक हजार हो गई है। यह संख्या 10 हजार तक पहुंच सकती है।