logo

जंग : यूक्रेन की महिला सांसद ने उठाई बंदूक, कहा- पुतिन ने सोचा नहीं होगा कि हम इतनी कड़ी टक्कर देंगे

kirarudik.jpg

डेस्क: 

रूस और यूक्रेन के बीच बीते काफी समय से जारी तनाव अब युद्ध में तब्दील हो गया है। रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव सहित उसके प्रमुख शहरों में लगातार बमबारी कर रही है। युद्ध जैसे हालात पैदा हुए तीन दिन बीते चुके हैं। इस बीच यूक्रेन से युद्ध की विभीषिका सहित कई तस्वीरें सामने आ रही है। किसी तस्वीर में एक अकेला यूक्रेनी नागरिक रूसी टैंकरों को रोकता दिख रहा है तो किसी तस्वीर में एक यूक्रेनी बच्ची रूसी सैनिक के सामने आक्रोश प्रकट करती दिख रही है। 

महिला सांसद किरा रुडिक ने उठाई बंदूक
इस बीच एक और तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल है। इस तस्वीर में एक महिला बंदूक थामे खड़ी नजर आ रही हैं। दरअसल, ये महिला यूक्रेन की सांसद हैं। इनका नाम किरा रूडिक हैं। किरा रूडिक ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर ये तस्वीर पोस्ट की है। साथ ही लिखा है कि मैं बंदूक चलाना सीख रही हूं। अब हथियार उठाना जरूरी हो गया है।

हालांकि, ये किसी सपने की तरह लगता है। कुछ दिन पहले तक मैंने इस बारे में नहीं सोचना था लेकिन अब यूक्रेन की महिलाएं भी पुरुषों की तरह ही अपनी धरती की रक्षा करेंगी। गौरतलब है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति भी कह चुके हैं को देश नहीं छोड़ेंगे। 

घर बैठना मुश्किल का हल नहीं, जंग जरूरी! 
यूक्रेनी सांसद किरा रुडिक कहती हैं कि मैंने कभी नहीं सोचा था कि एक दिन हथियार उठाना पड़ेगा। हालांकि, हमारे और रूसी सैनिकों के हथियार उठाने में अंतर है। हमने उनकी तरह किसी दूसरे की जमीन पर कब्जा करने के लिए बंदूक नहीं उठाई है। हम अपने वतन की हिफाजत के लिए लड़ रहे हैं। उनका कहना है कि हथियार उठाने से उनको उम्मीद की किरण नजर आती है। घर में खाली बैठे रहना इस मुश्किल का हल नहीं है। अच्छा है कि जंग के लिए मैदान में कूदा जाये। 

रूस और यूक्रेन के बीच छिड़ा है भीषण जंग
गौरतलब है कि लंबे समय तक चले तनाव के बीच तीन दिन पहले रूसी सेना ने यूक्रेन में हमला बोल दिया। जमीन और हवा में बराबर युद्ध चल रहा है। रूसी राष्ट्रपति ने कहा कि यदि किसी देश ने यूक्रेन के समर्थन में रूस के सामने आने की कोशिश की तो ऐसा अंजाम होगा कि इतिहास याद रखेगा। वहीं यूक्रेन के राष्ट्रपति ने देश छोड़ने की अमेरिका की पेशकश को ठुकरा दिया। कहा कि मैं अपनी मातृभूमि और लोगों को छोड़कर कहीं नहीं जाऊंगा बल्कि अपनी स्वायत्ता के लिए जंग लड़ूंगा।