logo

अजब-ग़ज़ब : वर्ल्ड के सबसे बुजुर्ग गोरिल्ला ने दुनिया को कहा अलविदा, पीछे छोड़ गया भरा पूरा परिवार

e140e151-9873-4c88-9cb9-1ac7ad607035.jpg

रांचीः 
मौत किसी की भी हो उसके चले जाने पर दुःख जरूर होता है, चाहे वह इंसान हो या जानवर। फिलहाल पशु जगत इस दुःख को झेल रहा है। जी हां दुनिया के सबसे बुजुर्ग नर गोरिल्ला की मौत हो गयी है। बुजुर्ग गोरिल्ला की मौत अमेरिका के जू में हुई है। बड़ी बात ये है कि गोरिल्ला ने अपने परपोतों का भी जन्म देख लिया था। डेली स्टार की रिपोर्ट के मुताबिक जॉर्जिया (Atlanta, Georgia) के जू एटलांटा (Zoo Atlanta) में मातम पसरा है।


बहुत कमजोर हो गया था ऑजी 
मृत बुजुर्ग गोरिल्ला का नाम ऑज़ी है। वह 61 साल का था। ऑज़ी के केयरटेकर्स की मानें तो गोरिल्ला की तबीयत पिछले गुरुवार से ही खरीब थी। उसने खाना पीना भी कम कर दिया था। उसका खास ध्यान दिया जा रहा था। पिछले 24 घंटे में तबीयत ज्यादा बिगड़ गई और उसका चेहरा फूल गया। वह बेहद कमजोर हो गया था।  फिलहाल डॉक्टर को उसकी मौत की वजह नहीं पता चल पाई है।


प्रजाति बढ़ाने में रहा है योगदान 
जू एटलांटा के प्रेसिडेंट और सीईओ रेमंड बी किंग का कहना है कि ये बहुत ही दुख की खबर है। उन्होंने कहा- “हमें पता था कि ये दिन कभी न कभी आएगा मगर हमारे दुख का अंदाजा कोई नहीं लगा सकता जो हमें एक महान गोरिल्ला के खोने पर हो रहा है।”

उन्होंने बताया कि गोरिल्ला पॉपुलेशन को बढ़ाने में उसका काफी योगदान रहा है। साल 1988 में फोर्ड अफ्रीकन रेन फॉरेस्ट के खुलने के बाद जू एटलांटा आने वाले गोरिल्लाओं की असली जेनरेशन में ऑज़ी गोरिल्ला शामिल था।
पूरा परिवार है गोरिल्ला का 
ऑज़ी ने अपने परपोते की शक्ल भी देख ली थी। ऑजी की एक बेटी, 3 बेटे, 1 पोती, और 1-1 परपोती और परपोता भी है। सभी जू एटलांटा में रहते हैं। पिछले साल सितंबर में ऑज़ी कोरोना संक्रमित भी हुआ था मगर उसने कोरोना को हरा दिया।