logo

साइबर क्राइम: देवघर में पकड़े गये 10 अपराधी, लोगों को इस तकनीक से लगाते थे चूना 

cyber_faurd.jpg

द फॉलोअप डेस्क :


देवघर :साइबर ठगों के खिलाफ साइबर पुलिस का अभियान जारी है। जिले के मोहनपुर थाना क्षेत्र के लतासारे सहित खागा थाना क्षेत्र के रघुनाथपुर, करौं थाना क्षेत्र के डुमरथर, बुढ़ेई थाना क्षेत्र के डेलीपाथर और सारवां थाना क्षेत्र के चरघरा गांव में छापेमारी की गयी। पुलिस ने इन जगहों से 10 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है। 1 किशोर को भी हिरासत में लिया गया है। 

पुलिस ने आरोपियों के पास से 13 मोबाइल फोन समेत 19 सिम कार्ड और 8 एटीएम कार्ड बरामद किए हैं। इन फोन और सिम कार्ड को स्कैन करने पर अलग-अलग राज्यों में हुए 39 अपराधों के लिंक मिले। गिरफ्तार आरोपियों में दुमका जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र के डहुआजोर गांव निवासी आशीष कुमार मंडल, मोहनपुर थाना क्षेत्र के लतासारे निवासी सदानंद कुमार, चकरामा निवासी विजय कुमार मंडल, खागा के रघुनाथपुर निवासी मुजफ्फर अंसारी शामिल हैं। 


पुलिस मीडिया सेल के मुताबिक, पुलिस पूछताछ में आरोपियों ने वारदात में अपनी संलिप्तता स्वीकार कर ली है। आरोपियों ने बताया कि वे एसबीआई क्रेडिट कार्ड यूजर्स को लिंक भेजकर ठगी करते हैं। वे खुद को एसबीआई अधिकारी बताकर ग्राहकों से एटीएम कार्ड नंबर, सीवीवी, एक्सपायरी डेट, ओटीपी लेकर ठगी करते हैं। साथ ही बैंक डिटेल हासिल करने के बाद एनी डेस्क, क्विक सपोर्ट जैसे मोबाइल स्क्रीन शेयरिंग ऐप डाउनलोड कर ठगी करते थे। इसके अलावा, वे खुद को फोनपे और पेटीम के ग्राहक सेवा अधिकारी बताकर फोनपे गिफ्ट कार्ड बनाकर कैश बैक का वादा करके लोगों को ठगते थे। इसी के साथ वे लोगों के बैंक अकाउंट डिटेल प्राप्त करने के बाद धोखा देते थे। विभिन्न बैंकों और क्रेडिट कार्ड कंपनियों के फर्जी अधिकारी बनकर लोगों को ठगी का शिकार बनाते थे। गिरफ्तार आरोपियों के खिलाफ साइबर थाने में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद पुलिस ने सभी को कोर्ट में पेश किया और कोर्ट के निर्देश पर सभी को जेल भेज दिया।