logo

सऊदी अरब में फंसे 14 मजदूरों की हुई घर वापसी, 31 को अब भी वतन वापसी का इंतजार

14510.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
सऊदी अरब में फंसे झारखंड के 45 मजदूरों में से 14 राज्‍य में लौट आए हैं। ये सभी मजदूर गिरिडीह विधायक सुदिव्य कुमार सोनू के आवास पर पहुंचे और वतन वापसी के लिए उनकी सरकार की ओर से किये प्रयास के प्रति आभार प्रकट किया। जबकि 31 मजदूर अभी भी सऊदी अरब में फंसे हुए है। वतन वापसी पर मजदूरों में उत्साह हैं। साथी परिजनों की चिंता भी दूर हो गई है। वे अपने परिजनों से मिलकर उत्साहित हैं। 


किन मजदूरों की हुई वापसी
इन मजदूरों में हजारीबाग जिले के विष्णुगढ़ थाना क्षेत्र के बालक मक्का निवासी तिलक महतो, उच्चाघना निवासी नंदलाल महतो सुकर महतो, सुनील महतो, करगालो निवासी बहादुर महतो, नागेश्वर महतो, नागी निवासी चुरामन महतो,गालोबार निवासी भुवनेश्वर महतो, गोरहर थाना क्षेत्र के अंतर्गत भैयाडीह निवासी बालगोविंद महतो, गिरिडीह जिले के बागोदर थाना क्षेत्र के नावाडीह सोहन कुमार, बेको निवासी कामेश्वर साव,निमियाघाट थाना क्षेत्र के अंतर्गत पोरदाग निवासी गणेश साव और बोकारो जिले के चतरोचट्टी क्षेत्र के अंतर्गत बड़की सीधाबारा निवासी  मनोहर महतो शामिल हैं। जबकि 31 मजदूरों की वतन वापसी होनी बाकी है।


कोई ठोस नीति बनाने की जरूरत 
इस मौके पर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने लौटे मजदूर को सरकार की ओर से सहायता राशि एवं सरकारी योजनाओं का लाभ दिए जाने का आश्वासन दिया है। प्रवासी मजदूरों के हित में काम करने वाले समाजसेवी मजदूरों की आवाज उठाने वाले सिकन्दर अली का कहना है कि यह कोई पहली घटना नहीं है जब काम की तलाश में मजदूर विदेश जाते हैं, तब उन्हें वहां कई तरह की यातनाएं झेलनी पड़ती है और बड़ी मुश्किल से वे वतन लौट पाते हैं। इसके बावजूद प्रवासी मजदूर पुरानी घटनाओं से सबक नही ले रहे है। ऐसे में विदेश जाने वाले मजदूर वहां फंसे नहीं इसके लिए सरकार को कोई ठोस नीति बनाने की जरूरत है।