logo

झारखंड से तमिलनाडु कमाने गए 5 मजदूरों को बनाया गया बंधक, वीडियो जारी कर लगाई गुहार-हेमंत सर, हमें बचा लीजिए

सोर्ही.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड के मजदूरों का पलायन रुक नहीं रहा है। जिसका फायदा दलाल किस्म के लोग उठा रहे हैं। धनबाद और गिरिडीह जिले के पांच मजदूर दलाल के चक्कर मे पड़ कर बंधक बन गये हैं। अब बंधक बने मजदूरों ने मुक्त कराने की गुहार राज्य सरकार व अपने परिजनों से लगाई है। धनबाद जिला के बरवाअड्डा थाना के तिलैया पंचायत का रहने वाला रमेश महतो व गिरिडीह जिले के पारो सिंह, बबलू टुडू ,नरेश टुडू और सुकलाल सोरेन को तमिलनाडु में बंधक बना लिया गया है। 


बंधक बने मजदूरों ने चोरी छिपे किसी तरह वीडियो बनाकर अपने परिजनों को भेजा है। परिजनों ने वीडियो मिलने के बाद मुख्यमंत्री को ट्वीटर पर टैग कर मुक्त कराने की गुहार लगाई है। साथ ही बरवाअड्डा थाना में लिखित शिकायत भी दर्ज कराई है। वही बंधक बने मजदूर रमेश महतो के भाई सुरेश महतो ने बताया कि 25 हजार वेतन का लालच देकर उसके भाई सहित 5 लोग को दलाल अपने साथ दूसरे राज्य ले गया था। अब सभी को बंधक बना लिया गया है। सुरेश महतो ने बताया कि दलाल ने तमिलनाडु में कपड़ा फैक्ट्री में नौकरी लगाने की बात कही थी और कहा गया था कि 25,000 रुपए प्रतिमाह तनख्वाह मिलेगी, लेकिन वहां जाकर बोरिंग के काम में लगा दिया। 


वीडियो बनाकर उसे भेज गया था। तब यह बात मालूम हुई। उनलोगों का मोबाइल भी जब्त कर लिया गया है। सरकार से आग्रह है कि उसके भाई सहित सभी को मुक्त कराने का काम किया जाय। उन्होंने बताया कि बेटी की शादी में उसके भाई का कर्ज हो गया था। इसी कारण दलाल के चक्कर में आ गया। वहीं जेएमएम टुंडी विधायक मथुरा महतो ने कहा कि सरकार के संज्ञान में मजदूरो के बंधक बनाने की बात आई है। सरकार इसे लेकर गम्भीर है। जल्द ही सभी को वापस लाने का काम किया जायेगा। मंत्री बेबी देवी ने भी इस बाबत ट्वीट कर मजदूरों को बचाने का आग्रह मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन से किया है। 

Tags - Jharkhand News Jharkhand news Jharkhand latest news Jharkhand workers workers in Tamil Nadu 5 workers hostage