logo

झारखंड में इसी महीने शुरू होगी 33,000 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया

ूामप.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड के प्राथमिक स्कूलों में जनजातीय और स्थानीय भाषा में पढ़ाई जल्द शुरू होगी। स्कूली शिक्षा विभाग 33 हजार शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया इसी माह शुरू करने की तैयारी में जुट गया है। बता दें कि राज्य में 34,847 प्राथमिक विद्यालय हैं। सभी विद्यालयों में जनजातीय और स्थानीय भाषा की पढ़ाई के लिए घंटी आधारित शिक्षक रखे जाएंगे। प्रति घंटी 200 रुपये का भुगतान किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक कई नई योजनाओं को चंपाई सरकार अगले तीन से चार माह में धरातल पर उतारेगी। 

जनजातीय और स्थानीय भाषा में पढ़ाई के लिए किस जिले के प्राथमिक स्कूलों में कितने और किस भाषा के शिक्षकों की जरूरत पड़ेगी, इसके लिए पिछले दो महीने से स्कूली शिक्षा विभाग सर्वे कर रहा है। किस प्राथमिक विद्यालय में कितने शिक्षकों की जरूरत होगी, इसकी जानकारी और आकलन के आधार पर आगे कदम उठाए जाएंगे।


सहायक आचार्य की नियुक्ति परीक्षा इसी माह
इधर झारखंड में 26,001 सहायक आचार्यों के लिए परीक्षा इसी महीने होगी। इस पद के लिए अब तक सिर्फ हिन्दी विषय की परीक्षा आयोजित की गई है। शेष विषयों की परीक्षाएं लोकसभा चुनाव को लेकर स्थगित कर दी गई थी। जेएसएससी इसके लिए संशोधित तिथि जारी करेगा। सहायक आचार्य के लिए 27-29 अप्रैल तक पारा शिक्षकों ने हिंदी की परीक्षा दी थी। वहीं, गैर पारा शिक्षक अभ्यर्थियों ने दो-तीन मई को परीक्षा दी थी। जेएसएससी जल्द ही परीक्षा की तिथियों की घोषणा करेगा और पारा शिक्षक व गैर पारा शिक्षक अभ्यर्थियों की परीक्षा का आयोजन किया जा सकेगा।

Tags - Jharkhand News Tribal Teacher Local Language Teacher