logo

भाभी को डायन बताकर देवर ने की हैवानियत, सीने में तीर से किया हमला

a5311.jpeg

द फॉलोअप डेस्क, चाईबासा:

चाईबासा में देवर द्वारा भाभी को डायन बताकर तीर से हमला करने का मामला सामने आया है। तीर महिला की छाती में लगा जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई है। मामला पश्चिमी सिंहभूम जिला के तांतनगर ओपी क्षेत्र अंतर्गत गंजिया का है। हमले में घायल महिला के पति ने पुलिस ने दर्ज शिकायत में बताया कि गुरुवार तड़के उसकी पत्नी चापाकल से पानी लाने गई थी। तभी चचेरे भाई ने उस पर तीर से हमला किया। पूछने पर आरोपी ने बताया कि तुम्हारी पत्नी डायन है। उसी ने मेरे पिता को 1 साल से बीमार कर रखा है। पीड़िता के पति का आरोप है कि आरोपी ने कुल्हाड़ी से भी हमला करने का प्रयास किया लेकिन गनीमत रही कि वह कामयाब नहीं हुआ। 

महिला के पति ने दर्ज कराई शिकायत
पति ने बताया कि उसने पत्नी को घर में बंद किया और बाहर से ताला लगा दिया ताकि उसका भाई उसे नुकसान नहीं पहुंचा सके। पुलिस को घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और आरोपी को पकड़ लिया। महिला को इलाज के लिए चाईबासा सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया हालांकि, उसकी गंभीर हालत को देखकर चिकित्सकों ने उसे बेहतर इलाज के लिए रांची (रिम्स) रेफर कर दिया है। पुलिस ने मामले में कार्रवाई करते हुए आरोपी को जेल भेज दिया है।

बड़ी सामाजिक समस्या है डायन कुप्रथा 
गौरतलब है कि झारखंड में डायन बिसाही के मामले बड़ी सामाजिक समस्या के रूप में व्याप्त है। प्रतिवर्ष डायन बिसाही के नाम पर हत्या और प्रताड़ना की खबरें सामने आती है। डायन बिसाही जैसी कुप्रथा की रोकथाम के लिए कड़े कानून हैं, बावजूद इसके जागरुकता के अभाव में ग्रामीण इलाकों में वारदात घटती है।