logo

आज से झारखंड विधानसभा का बजट सत्र, पक्ष-विपक्ष के विधायकों ने बनाई रणनीति

विस4.jpg

द फॉलोअप डेस्कः
झारखंड विधानसभा का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है। 2 मार्च तक यह सत्र चलेगा। यह बजट सत्र इस सरकार के कार्यकाल का यह आखिरी बजट सत्र है। सत्र हंगामेदार होने के पूरे आसार हैं। सत्र के दौरान राज्य सरकार सदन में मौजूदा वित्तीय वर्ष का तिसरा अनुपूरक व्यय का विवरणी रखेगी। शनिवार 24 फरवरी और रविवार 25 फरवरी को कार्यवाही स्थगित रहेगी। 26 फरवरी को प्रश्न काल के साथ-साथ सदन में तृतीय अनुपूरक पर बहस होगी. 27 फरवरी को वित्तीय वर्ष 24-25 का बजट पेश किया जाएगा।


स्पीकर ने की सर्वदलीय बैठक

सत्र के दौरान बजट पर वाद-विवाद तो होंगे ही, इसके अलावे अनुदान मांग, विनियोग विधेयक के साथ-साथ राजकीय विधेयक और अन्य कार्य संपन्न किए जाएंगे। बता दें कि पक्ष और विपक्ष के रवैये को देखते हुए मौजूदा बजट सत्र के काफी हंगामेदार होने के आसार हैं। बजट सत्र से पहले स्पीकर ने गुरुवार को सर्वदलीय बैठक की, जिसमें उन्होंने सभी दलों से शांतिपूर्ण ढंग से सदन की कार्यवाही चलाने की अपील की। उन्होंने कहा कि सत्र की अवधि कम होने की वजह से ज्यादा से ज्यादा समय का इस्तेमाल जनहित के मुद्दों पर चर्चा करने में हो। 


कल चला बैठकों का दौर 

उधर नाराज चल रहे कांग्रेस विधायक भी रांची लौट आये है। दिल्ली से झारखंड आने के बाद विधायको ने कहा कि वो कांग्रेस के सच्चे सिपाही है, पार्टी के निर्देश पर बजट सत्र में शामिल होंगे। गुरुवार को बजट सत्र को लेकर सत्तापक्ष की भी बैठक हुई. यह बैठक मुख्यमंत्री आवास में हुई। जिसमें तय किया गया कि विपक्ष के सवालों का सकारात्मक रूप से जवाब दिया जाएगा। वहीं विपक्ष की भी बैठक बजट सत्र को लेकर हुई। जिसमें सरकार को कई मुद्दों पर घेरने की रणनीति बनी। इसके साथ ही विपक्ष ने सत्र की अवधि बढ़ाने की भी मांग की है। 

फॉलोअप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करेंः-  https://chat.whatsapp.com/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn