logo

‘कैंसर वाला कैमरा’ सिर्फ़ फ़ोटो प्रदर्शनी नहीं, भावनाओं का कोलाज होगा : रवि प्रकाश

raviprakash1.jpg

द फॉलोअप डेस्कः

‘कैंसर वाला कैमरा’ कोई मामूली-सी फ़ोटो प्रदर्शनी नहीं, यह लाखों कैंसर मरीज़ों की भावनाओं की अभिव्यक्ति होगी। एक कोलाज होगा, जो हिम्मत देता है कि ज़िंदगी भले ही दांव पर लगी हो, हमें अपनी सक्रियता कम नहीं करनी चाहिए। हमें आगे बढ़ते रहना चाहिए। क्योंकि, छोटे-छोटे कदम ही अंतत: मंज़िल तक ले जाते हैं। ज़रूरी नहीं कि हर वक्त हमारी हैसियत बड़े कदमों के साथ मंज़िल तक पहुँचने की हो।’ वरिष्ठ पत्रकार रवि प्रकाश ने यह बात कही। वे अपनी चैरिटी फ़ोटो प्रदर्शनी ‘कैंसर वाला कैमरा’ के संदर्भ में हमसे बात कर रहे थे। 

रवि प्रकाश फेफड़ों के कैंसर (लंग कैंसर) के अंतिम स्टेज के मरीज़ हैं। जनवरी 2021 से वे इस बीमारी से लड़ रहे हैं। उन्होंने इस दौरान न केवल अपना इलाज कराया, बल्कि वे कैंसर को लेकर ज़रूरी सवाल उठाने और जागरूकता फैलाने का काम भी करते रहे हैं। अब वे कैंसर के साथ रहते हुए अपने द्वारा खींची गई तस्वीरों की एक प्रदर्शनी लगाने जा रहे हैं। इसका नाम रखा है ‘कैंसर वाला कैमरा’। आगामी 16 अप्रैल को राँची प्रेस क्लब में इसका उद्घाटन होगा। तीन दिवसीय यह प्रदर्शनी 17 और 18 अप्रैल को भी लोगों के लिए खुली रहेगी। इस दौरान इच्छुक लोग उनकी तस्वीरें देख और ख़रीद सकेंगे। 

रवि ने अपने सोशल मीडिया पोस्ट में भी इसकी विस्तृत जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि यह कोई ख़रीद-बिक्री जैसी प्रदर्शनी नहीं होगी। तस्वीरों की ख़रीद के बहाने लोग दान देंगे, जिसका उपयोग उनके और दूसरे कैंसर मरीजों के इलाज में किया जाएगा। रवि ने प्रदर्शनी में बिकी तस्वीरों से आए पैसों का 10 फ़ीसदी हिस्सा राँची प्रेस क्लब के कार्पस फंड में देने की घोषणा की है, ताकि उस पैसे से उनके जैसे दूसरे ज़रूरतमंद पत्रकारों की आर्थिक मदद की जा सके। देश के कई वरिष्ठ पत्रकारों ने उनका यह पोस्ट रीट्वीट कर लोगों से प्रदर्शनी में भागीदारी की अपील की है। 

रवि ने यह भी कहा है कि प्रदर्शनी के आयोजन में भी काफ़ी पैसे खर्च हो रहे हैं। लिहाज़ा उन्हें वैसे प्रायोजकों की तलाश है, जो इसका खर्च उठा सकें। इच्छुक लोग या संस्थाएँ चाहें तो उनके आयोजन में मदद कर सकते हैं।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से जुड़ने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें: https://chat.whatsapp.com/EUEWO6nPYbgCd9cmfjHjxT