logo

Ranchi : मशीन में खराबी की वजह से रिम्स में नहीं हो रहा दिल के मरीजों का ऑपरेशन, बाबूलाल ने उठाये सवाल

A191.jpg

डेस्क: 

झारखंड के सबसे बड़े अस्पताल में कार्डियक ऑपरेशन (Cardiac Operation) बंद है क्योंकि बीते कई दिनों से मशीन खराब है। इसकी वजह से मरीजों को खासी परेशानी के सामना करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि रिम्स (RIMS) में अव्यवस्था का ये पहला मामला नहीं है। पहली भी रिम्स अस्पताल में सिटी स्कैन और एमआरआई मशीन  खराब होने का मामला सामने आ चुका है। रिम्स में कार्डियक ऑपरेशन में काम आने वाली मशीन के खराब होने पर बाबूलाल मरांडी ने निशाना साधा है। 

मशीन खराब होने से कार्डियक ऑपरेशन बंद
पूर्व मुख्यमंत्री और बीजेपी विधायक दल के नेता बाबूलाल मरांडी (Babulal Marandi) ने अपने ऑफिशियल ट्विटर पर लिखा कि झारखंड की लचर स्वास्थ्य सुविधाओं का अंदाजा इस बात से लगाइये कि राज्य के सबसे बड़े अस्पताल में बीते 13 दिनों से मशीन खराब होने की वजह से कार्डियक ऑपरेशन बंद है। लंबे समय से ओटी बंद होने से 2 मरीजों की मौत की भी सूचना है।

उन्होंने कहा कि दूसरी ओर स्वास्थ्य योजनाओं में भ्रष्टाचार के दोषी संस्थाओं पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही है। स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के आदेशों के बावजूद आय़ुष्मान भारत योजना में गड़बड़ी करने वाले दर्जन भर अस्पतालों पर कोई कार्रवाई नहीं हुई है। एक और इलाज नहीं। दूसरी ओर भ्रष्ट संस्थानों पर कार्रवाई नहीं। ऐसा क्यों मुख्यमंत्री जी।

बीएसएल-3 लैब का निर्माण भी जल्द किया जायेगा
इस बीच जानकारी मिली है कि रिम्स हॉस्पिटल में कल्चर और ड्रग सेंसिटिविटी टेस्ट के लिए बीएसएल-3 लैब का निर्माण किया जायेगा। बता दें कि 2 साल पहले ही बीएसएल-3 लैब के निर्माण का फंड रिलीज कर दिया गया था। अब स्वास्थ्य विभाग ने बीएसएल-3 लैब के निर्माण कार्य शुरू करने की लिखित इजाजत दी है। कहा जा रहा है कि इसका निर्माण होने से मरीजों को टीबी का सटीक इलाज मिल सकेगा। कल्चर और ड्रग सेंसिटिविटी टेस्ट करना मुमकिन और आसान होगा।