logo

लोकसभा चुनाव :  दूसरे चरण के मतदान में आचार संहिता के 7 मामले दर्ज, हजारीबाग में सबसे अधिक वोटिंग

kk20.jpeg

रांची

सूबे में लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के मतदान में आज आचार संहिता के 7 मामले दर्ज किये गये। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने इसकी सूचना दी। कहा कि मतदानकर्मी इवीएम स्ट्रांग रूम में जमा करने के लिए मतदान केंद्रों से वापस लौटने लगे हैं। उन्होंने बताया कि 3 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में संपन्न मतदान का अनुमानित वोट प्रतिशत 63 रहा है। उसमें सबसे अधिक अनुमानतः 64.32 प्रतिशत मतदान हजारीबाग में हुआ है। वहीं चतरा में मतदान प्रतिशत 62.96 रहा है। सबसे कम 61.86 प्रतिशत मतदान कोडरमा संसदीय निर्वाचन क्षेत्र में हुआ है। दूसरी ओर गांडेय विधानसभा उपचुनाव में वोट प्रतिशत 68.26 रहा है। 

5 बजे के बाद भी होता रहा मतदान 

कुमार ने बताया कि यह आंकड़ा शाम पांच बजे तक का है। कुछ जगहों पर शाम पांच बजे के बाद भी मतदान की प्रक्रिया जारी थी। पोस्टल बैलट आदि की संख्या जुड़ने के बाद वोट प्रतिशत कुछ बढ़ेगा। वह सोमवार को निर्वाचन सदन, धुर्वा में राज्य पुलिस मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी नोडल पदाधिकारी एवी होमकर के साथ संयुक्त रूप से प्रेस वार्ता कर रहे थे। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान तीनों संसदीय क्षेत्रों से जुड़े सात जिलों में आदर्श आचार संहिता उल्लंघन के सात मामले दर्ज किये गये हैं। उसमें पलामू में 2, लातेहार में 2, हजारीबाग में 2 और गिरिडीह में एक एफआईआर हुआ है। उन्होंने बताया कि राज्य में चुनाव लड़ रहे 244 उम्मीदवारों में से 66 पर आपराधिक मामले दर्ज हैं। 

44000 जवानों की तैनाती की गयी

राज्य पुलिस नोडल पदाधिकारी एवी होमकर ने बताया कि तीन संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों में शातिपूर्ण मतदान के लिए अर्द्धसैनिक बल और झारखंड पुलिस के कुल 44000 जवानों की तैनाती की गयी थी। तीनों लोकसभा क्षेत्रों की सीमा तीन राज्यों पश्चिम बंगाल, बिहार और छत्तीसगढ़ से जुड़ने के कारण संबंधित राज्यों से समन्वय बनाते हुए सीमा पर लगातार चौकसी की गयी। नक्सली गतिविधियों को पूरी तरह बाधित किया गया और लोगों को भयमुक्त वातावरण में मतदान के लिए प्रोत्साहित किया गया। उन्होंने बताया कि पोलिंग पार्टी के वापस लौटते वक्त भी सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था की गयी है। पुलिस के वरीय अधिकारी फील्ड में बने हुए हैं।

 

 

हमें फॉलो करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें -                    

https://chatwhatsappcom/H6JHUZV9z0LIcfjbcYlVDn

Tags - Lok Sabha ElectionElection CommissionJharkhand Newsk ravi kumar