logo

टूटे पैर का ऑपरेशन कराने पहुंचे बच्चे की एनेस्थीसिया के ओवर डोज से मौत, परिजनों ने किया एफआईआर

shaab.jpg

द फॉलोअप डेस्कः 
टूटे पैर का इलाज कराने सदर पहुंचे 15 साल के बच्चे अली खान की मौत हो गई। परिजनों ने डॉक्टरों पर लापरवाही का आरोप लगाया है।  सोमवार को रिम्स में अली की मौत हुई है। परिजनों का कहना है कि डॉक्टर ने बच्चे को एनेसथिसिया का ओवरडोज दिया था जिससे उसकी जान गई है। बच्चे की मां ने सदर अस्पताल के डॉ एस अली पर लापरवाही का आरोप लगाया है। उन्होंने बताया कि उनके बेटे का पैर टूट गया था। इसलिए इलाज के लिए वह सदर अस्पताल पहुंची थी। वहां ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ एस अली ने बताया कि ऑपरेशन में समय लग जाएगा। जिसके बाद आयुष्मान योजना के तहत ही इलाज के लिए निजी अस्ताल पहुंचे। वहां भी डॉ एस अली को ही ऑपरेशन करना था। 


23 जुलाई को भेजा गया रिम्स
मृतक अली की मां ने बताया है कि ऑपरेशन से पहले दो बार एनेस्थेटिक डॉ रमण ने एनेस्थीसिया दिया गया। जिससे बच्चे की हालत खराब हो गी और वह कोमा में चला गया। महिला ने कहा कि जब उन्होंने बेटे से मिलना चाहा तो डॉक्टर ने मना कर दिया। बहुत कहने के बाद जब बेटे से मिलने दिया तो उसका शरीर ठंडा होने लगा था। इसके बाद आनन-फानन में 23 जुलाई की देर रात बच्चे को रिम्स ले जाया गया। साथ ही कहा गया कि इलाज में जो भी खर्च आएगा वह हॉस्पिटल देगा। लेकिन रिम्स इलाज के दौरान अली की मौत हो गई। बता दें कि अली खान कर्बला चौक स्थित वार्ड 16 के अली नगर का रहने वाला था। वह चान्हो में अपने नानी के घर में खेलते वक्त गिर गया था जिससे उसके पैर की हड्डी टूट गई थी। घुटने के नीचे काफी दर्द था। परिजान 20 जुलाई की रात उसे सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड में लेकर पहुंचे थे। 


मेडिकल बोर्ड बनाकर पोस्टमार्टम किया गया
निजी अस्पताल के डॉ चंदन ने बताया कि मरीज के कहने पर ही डॉ एस अली को बुलाया गया था। इधर डॉ एस अली ने का कहना है कि मरीज की मौत स्पाइनल शॉक के कारण हुई है। दो बाद ऐनेसथिसिया नहीं दिया गया है। एक बार प्री एनेसथिसिया जांच की गई थी। जबकि परिजनों का कहना है कि सदर अस्पताल में डॉ एस अली ने काफी देर तक उनको बरगलाया और कहा मशीन खराब है। मशीन बनने में समय लगेगा तब तक बच्चे की स्थिति और ज्यादा बिगड़ जाएगी। इसलिए मरीज को लेकर निजी अस्पताल चलिए। डॉ एस अली के द्वारा वहां भेजा गया। हालांकि परिजनों की ओर से एफआईआर भी दर्ज करायी गई है। उससे पहले रिम्स में मेडिकल बोर्ड बनाकर पोस्टमार्टम किया गया।

हमारे वाट्सअप ग्रुप से लिए इस लिंक पर क्लिक करें : https://chat.whatsapp.com/FUOBMq3TVcGIFiAqwM4C9N